Cracked Heels Home Remedy: कटी-फटी एड़ियों को झट से ठीक कर देते हैं ये 3 उपाय, जानें ट्रीटमेंट
स्वास्थ्य

three effective home treatment of dry and cracked heels know here samp | Cracked Heels Home Remedy: कटी-फटी एड़ियों को झट से ठीक कर देते हैं ये 3 उपाय, जानें ट्रीटमेंट

कुछ लोगों को कटी-फटी एड़ियों की समस्या होती है. वे कुछ भी कर लें, लेकिन उनकी एड़ियां फटनी बंद नहीं होती हैं. फटी हुई एड़ियों (Dry and Crack heels Problems) के साथ नंगे पैर चलना काफी दर्द भरा हो सकता है. क्योंकि, यह त्वचा के काफी अंदर तक प्रभावित कर सकती हैं. लेकिन, कटी-फटी एड़ियों को झट से ठीक करने के लिए ये 3 उपाय कारगर (Cracked Heels Treatment) साबित हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Night Shower: जो लोग रात में नहाते हैं, उन्हें मिलते हैं ये कमाल के फायदे, आप जानते हैं क्या?

कटी-फटी एड़ियों का घरेलू उपाय (Cracked Heels Home Remedy)
एड़ियों में प्राकृतिक नमी की कमी होती है. जिस कारण एड़ी की त्वचा के ड्राई, क्रैक या बाहरी परत उतरने की ज्यादा आशंका रहती है. लेकिन अगर आप यहां दिए गए उपायों को अपनाते हैं, तो आपकी फटी हुई एड़ी मुलायम और स्मूथ बन जाएगी.

1. फटी एड़ियों के लिए क्रीम:  नारियल का तेल
अक्सर लोग फटी हुई एड़ियों के लिए क्रीम ढूंढते रहते हैं. लेकिन आपको बता दें कि नारियल का तेल फटी एड़ियों के लिए कई क्रीम से बेहतर काम करता है. यह त्वचा को नमी प्रदान करके हील होने में मदद करता है. फटी एड़ियों का इलाज करने के लिए रोजाना रात में नारियल तेल को हल्का गर्म करके प्रभावित स्थान पर लगाएं और जुराबें पहनकर सो जाएं. सुबह उठने पर सबसे पहले पैरों को पानी से धोएं.

ये भी पढ़ें: Overnight Pimple Removal: रात में लगाएं ये चीज, सुबह तक बिल्कुल गायब हो जाएगा पिंपल, दाग भी नहीं रहेगा

2. फटी एड़ियों का इलाज: नींबू और सेब का सिरका
Dry और Cracked Heels Treatment के लिए नींबू और सेब का सिरका काफी मददगार होता है. यह आपकी त्वचा को साफ करके इंफ्लामेशन दूर करने में मदद करता है. आप नींबू की ऊपरी परत को ग्रेट कर लीजिए और फिर इसे तीन लीटर पानी में डालकर उबालिए. इसके बाद गैस बंद करके मिक्सचर ठंडा कर लीजिए और उसमें एक चम्मच सेब का सिरका डालकर पैरों को इसमें 15-20 मिनट डुबोइए.

3. Cracked Heels Home Treatment: ग्लिसरीन और एलोवेरा
किसी भी जगह की त्वचा के लिए एलोवेरा फायदेमंद होता है. यह त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करता है. वहीं, ग्लिसरीन भी एड़ी की त्वचा को नमी प्रदान करती है. फटी एड़ी का इलाज करने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन मिला लीजिए. इसके बाद पैरों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लीजिए और इस मिक्सचर से मसाज करिए.

ध्यान रखिए कि कटी-फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए उन्हें एक्सफोलिएट और मॉश्चराइज करना बहुत जरूरी है. वहीं, नंगे पैर या गंदगी में चलने से बचें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *