प्रेग्नेंसी किट इस्तेमाल करने से पहले पता कर लें ये बातें, वरना रिजल्ट मिलेगा गलत
स्वास्थ्य

things you must know before using pregnancy kit for pregnancy test samp | प्रेग्नेंसी किट इस्तेमाल करने से पहले पता कर लें ये बातें, वरना रिजल्ट मिलेगा गलत

गर्भावस्था के बारे में पता लगाने के लिए अधिकतर घरों में सबसे पहले प्रेग्नेंसी किट का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन किट से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से पहले आपको कुछ बातों का पता होना बहुत जरूरी है, अन्यथा आपका रिजल्ट गलत हो सकता है. प्रेग्नेंसी किट टेस्ट के द्वारा महिलाओं के यूरिन में एचसीजी हॉर्मोन (Human Chorionic Gonadotrophin) का स्तर नापा जाता है. अगर महिला के यूरिन में एचसीजी हॉर्मोन है, तो उसके प्रेग्नेंट होने की संभावना होती है.

आइए, जानते हैं कि प्रेग्नेंसी किट का इस्तेमाल करने से पहले किन बातों का पता होना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Endometriosis: इस बीमारी के कारण हो सकता है पीरियड्स में बहुत ज्यादा दर्द, मां बनने में आ सकती है बाधा

Pregnancy Test: प्रेग्नेंसी किट का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें
प्रेग्नेंसी टेस्ट से पहले आपको इसका सही इस्तेमाल करना आना चाहिए. वरना सही परिणाम मिलने में दिक्कत आ सकती है. आइए इन जरूरी बातों को जानते हैं.

यह जानकारी है जरूरी
वैसे तो अधिकतर प्रेग्नेंसी किट का एक जैसा ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन फिर भी हर किट के इस्तेमाल में कुछ छोटा अंतर हो सकता है. जिसकी जानकारी प्रेग्नेंसी किट के पैकेट पर दी हुई होती है. इसलिए प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से पहले किट पर दिए दिशा-निर्देश जरूर पढ़ लें.

घड़ी का इस्तेमाल
प्रेग्नेंसी टेस्ट का रिजल्ट पाने में थोड़ा समय लग सकता है. इसलिए आप समय देखने के लिए घड़ी का इस्तेमाल करें, अपने अंदाजे का नहीं. क्योंकि टेस्ट का रिजल्ट पाने के लिए आपका अंदाजा या अनुमान गलत भी हो सकता है. जिसके कारण आपको गलत रिजल्ट मिल सकता है. पॉजीटिव रिजल्ट प्राप्त करने में करीब 9 मिनट से 10 मिनट 30 सेकंड लग सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Women’s Health Check-up: 20 से 30 साल की उम्र में महिलाओं को जरूर करवाने चाहिए ये 5 टेस्ट

मॉर्निंग फर्स्ट यूरिन का इस्तेमाल करें
महिलाओं को प्रेग्नेंसी टेस्ट लेने के लिए सुबह के पहले यूरिन का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि इस समय के पेशाब में एचसीजी हॉर्मोन का स्तर अधिक होता है, जिससे प्रेग्नेंसी टेस्ट का रिजल्ट सही होने की संभावना बढ़ जाती है. अगर सुबह के समय टेस्ट नहीं कर पाई हैं, तो परेशान ना हों. आप चार घंटे पेशाब ना करें और उसके बाद के यूरिन से टेस्ट करें.

किट में मौजूद कप का उपयोग करें
कई महिलाएं किट में मौजूद कप का इस्तेमाल करने में झिझक महसूस करती हैं. लेकिन आपकी यह झिझक गलत रिजल्ट दिलवा सकती है. आप यूरिन को कप में स्टोर करके ही टेस्ट लें. दिशा-निर्देशों के विपरीत उपयोग करने पर आपको गलत परिणाम मिल सकता है.

टोल नंबर पर भी कर सकती हैं कॉल
अगर किसी महिला को किट का इस्तेमाल करना नहीं आ रहा है, तो आप किट के ऊपर दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके जानकारी ले सकती हैं. इस पर कॉल करने में झिझकें नहीं. अपनी परेशानी कस्टमर केयर पर आराम से बताएं और जानकारी प्राप्त करके दोबारा टेस्ट करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *