इन महिलाओं को भूलकर भी नहीं रखना चाहिए करवाचौथ का व्रत, सेहत को हो सकता है खतरा
स्वास्थ्य

these women should not do fast on karwa chauth vrat 2021 janiye karwa chauth vrat kaun na rakhe samp | इन महिलाओं को भूलकर भी नहीं रखना चाहिए करवाचौथ का व्रत, सेहत को हो सकता है खतरा

Karwa Chauth Vrat 2021: सुहागन महिलाएं पति की दीर्घायु की कामना के लिए करवाचौथ का व्रत रखती हैं. यह व्रत काफी कठिन होता है, जिसमें महिलाओं को पूरे दिन उपवास यानी फास्ट (Fast on karwa chauth 2021) रखना होता है. मगर सेहत के लिए इतना कठिन व्रत या फास्ट कुछ स्थितियों में नुकसानदायक हो सकता है. जिससे करवाचौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है.

डॉक्टर कुछ प्री-हेल्थ कंडीशन यानी पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं में किसी भी तरह का व्रत ना रखने की सलाह देते हैं. ताकि आपको किसी भी आशंकित स्वास्थ्य समस्या से दूर रखा जा सके. आइए ऐसी ही कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानते हैं, जिसमें महिलाओं को करवाचौथ का व्रत नहीं रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2021: करवाचौथ के दिन दिखेंगी सबसे खूबसूरत, रात में चेहरे पर लगाएं ये चीज, चमकदार बनेगी त्वचा

गर्भावस्था में ना रखें करवाचौथ व्रत
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गर्भावस्था में आपके खानपान के ऊपर ही आपका और आपके शिशु का स्वास्थ्य निर्भर होता है. इसलिए आपको इस दौरान किसी भी तरह का व्रत नहीं रखना चाहिए और डॉक्टर द्वारा बताए गए अंतराल पर हेल्दी फूड खाना चाहिए. वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी व्रत रखने से बचना चाहिए.

डायबिटीज
जिन महिलाओं को मधुमेह की समस्या है, उन्हें भी व्रत रखने से बचना चाहिए. क्योंकि, डायबिटीज में लंबे समय तक भूखे रहने से ब्लड शुगर का स्तर घट या बढ़ सकता है. जिससे हाइपोग्लाइसेमिया या हाइपरग्लाइसेमिया का खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Cold and Cough Remedies: मौसम बदलते ही लोगों को होने लगी सर्दी-खांसी, जान लें असरदार घरेलू उपाय

असंतुलित ब्लड प्रेशर
जो महिलाएं हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं, उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी व्रत (करवाचौथ व्रत) नहीं रखना चाहिए. क्योंकि, लंबे समय तक भूखे रहने पर ब्लड प्रेशर के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है. ब्लड प्रेशर आपके द्वारा लिए जा रही डाइट और दवाओं पर निर्भर करता है.

करवाचौथ का व्रत रखते हुए ध्यान रखें ये बात

  1. अगर करवाचौथ का व्रत रखते हुए इन स्थितियों से गुजर रही किसी महिला को कोई स्वास्थ्य समस्या महसूस हो रही है, तो उसे तुरंत डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए.
  2. व्रत से पहले और बाद में डाइट का पूरा ध्यान रखें.
  3. व्रत में कॉफी व चाय का अत्यधिक सेवन ना करें.
  4. शरीर में पानी की कमी ना होने दें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *