Weight loss: वजन घटाने के लिए जिम नहीं जा पा रहे तो कोई बात नहीं, घर के काम करने से भी बर्न होगी कैलोरीज
स्वास्थ्य

these household work help in burning calories may prove helpful in weight loss | Weight loss: वजन घटाने के लिए जिम नहीं जा पा रहे तो कोई बात नहीं, घर के काम करने से भी बर्न होगी कैलोरीज

नई दिल्ली: ये बात तो आप भी अच्छी तरह से समझते होंगे कि वजन घटाना (Weight Loss) कोई बच्चों का खेल नहीं और ना ही इसके लिए कोई शॉर्टकट है. नियमित रूप से लगातार कोशिश करते रहने और जिम जाने के बाद भी कई बार बहुत से लोगों का वेट कम नहीं हो पाता. ऐसे में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के मौजूदा समय में जब आप अपने घरों में बंद हैं, जिम बंद है, पार्क बंद है (Gym and parks are closed), ऐसे में कैलोरीज घटाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? सिंपल है घर के रोजमर्रा के काम करना शुरू कर दें. यकीन मानिए घर के इन डेली के काम करके आप काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं (Burn calories).

1. घर में पोछा लगाएं- अभी कोरोना काल में जब मेड भी घर पर नहीं आ रही है ऐसे में आप घर में रोज पोछा लगाना शुरू करें (Mopping). इससे आपकी काफी कैलोरीज बर्न हो सकती है. पोछा लगाने में आपका पेट, बाजू और पैर सभी की मांशपेशियां शामिल होती हैं जिससे पेट की चर्बी (Belly fat) घटाने में भी मदद मिलती है. इसके लिए जरूरी है कि आप खुद जमीन पर झुक कर पोछा लगाएं, स्टिक वाले पोछे का इस्तेमाल न करें. सिर्फ 20 मिनट पोछा लगाने से आपकी 157 कैलोरीज तक बर्न हो सकती है.

ये भी पढ़ें- रात का खाना कितने बजे खाते हैं इसका भी पड़ता है वेट लॉस पर असर

2. कपड़े धोएं- वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने से कैलोरीज बर्न नहीं होगी बल्कि आपको अपने हाथों से सारे कपड़े धोने होंगे (Wash clothes with your hands). बाथरूम में बैठकर जब आप अपने हाथों से कपड़े धोना शुरू करेंगे तो कपड़ों को साबुन वाली बाल्टी से खींच कर निकालने, धोने, निचोड़ने और फिर धूप में सुखाने में आपको जितनी मेहनत लगेगी, वो सब कैलोरीज को बर्न करने में आपकी मदद करेगा. कपड़े धोने से हर घंटे करीब 70 से 140 कैलोरीज तक बर्न होती है.

3. खाना पकाएं और बर्तन धोएं- खाना बनाने के लिए जो तैयारियां करनी पड़ती है मसलन- सब्जी काटने से लेकर किचन में खड़े रहकर खाना पकाने तक वो सब एक तरह का एक्सरसाइज ही है जो आपको कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है. साथ ही भोजन करने के बाद जब आप बर्तन धोना शुरू करते हैं (Wash your dishes) तो इससे भी आपके हाथ और बाजू की अच्छा एक्सरसाइज होती है जिससे काफी कैलोरीज बर्न होती है. बर्तन धोकर आप हर घंटे 125 कैलोरीज बर्न कर सकते हैं.     

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

देखें LIVE TV –
 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *