Home
स्वास्थ्य

these household chores to avoid during pregnancy– News18 Hindi

Household Work During Pregnancy: गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है, जब महिलाओं का वजन (Weight) काफी बढ़ जाता है. वहीं वजन बढ़ने की वजह से उन्‍हें कई तरह की दिक्‍कतें होती हैं. ऐसे में इस दौरान उन्‍हें कुछ कामों को करने से बचना चाहिए. हालांकि प्रेग्‍नेंसी के दौरान अधिकांश घरेलू गतिविधियां (Household Activities) जारी रखना या हल्‍के काम करना उचित माना जाता है. मगर कुछ कार्यों को टालना या दूसरों से कराना ही बेहतर होता है. ऐसे में जरूरी है कि इस दौरान आपको किन कामों से दूरी बनाए रखनी चाहिए यह जानना बहुत जरूरी है, ताकि आपका स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर बना रहे और किसी तरह की परेशानी न आए.

कैमिकल युक्‍त चीजों से रखें दूरी
बेबीसेंटर डॉट इन की एक रिपोर्ट के मुताबिक आमतौर पर घर की सफाई आदि के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के प्रभावों के बारे में बहुत कुछ पता नहीं होता. इसलिए गर्भावस्था के दौरान सफाई करते समय अतिरिक्त देखभाल करना सबसे अच्छा है. इसके लिए जिन पर चेतावनी वाले लेबल लगे हों उन रासायनिक सफाई उत्पादों का उपयोग कम से कम करें. इसके बजाय आप प्राकृतिक उत्पादों को चुन सकते हैं, जो जहरीले पदार्थों से रहित हों. वहीं इनके इस्‍तेमाल करते समय हमेशा दस्ताने पहनें और उत्पादों के उपयोग के निर्देशों का सावधानी पूर्वक पालन करें.

देर तक खड़े रहने से बचें

ऐसे कामों से बचें जिनमें लंबे समय तक खड़ा रहना पड़े. इसके लिए खाने की मेज पर सब्जियों और फलों को काट लें, ताकि आप रसोई काउंटर पर खड़े होने के बजाय बैठ सकें और आपको बार बार उठना या देर तक खड़े होना न पड़े. वहीं खाना बनाते समय ब्रेक लेते रहें, ताकि आप लंबे समय तक खड़ी न रहें. साथ ही ऐसे व्यंजन तैयार करने की कोशिश करें, जिनके लिए आपको लंबे समय तक चूल्हे के पास खड़े रहने की जरूरत न हो.

भारी सामान उठाने से बचें

गर्भावस्‍था में भारी सामान उठाना बेहतर नहीं होता. इस संबंध में विशेषज्ञ गर्भवती होने पर भारी वस्तुओं को उठाने से बचने की सलाह देते हैं. इसलिए गर्भवती होने पर भारी वस्तुओं को उठाने से पहले अपने डॉक्टर से जांच करवाना सबसे अच्छा है. आपका डॉक्टर यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आपके लिए कितना वजन उठाना सुरक्षित है.

कर सकती हैं घर के ये काम

-हालां‍कि प्रेग्‍नेंसी में बैठ कर सब्जियां काटने का काम किया जा सकता है. मगर महिलाओं को ये काम बैठ कर करने चाहिए.

-इसी तरह घर के हल्‍के काम या फिर बर्तन धोने का काम भी किया जा सकता है. मगर इसके लिए ज्‍यादा देर तक खड़ी न रहें.

-इसके अलावा अगर ज्‍यादा दिक्‍कत न हो तो लंबे हैंडल वाली झाड़ू और पोछे का इस्‍तेमाल कर घर की सफाई कर सकती हैं. मगर इस दौरान ज्‍यादा झुकने से बचें.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *