कोरोना वायरस से बचना है तो इन खट्टे फलों को डाइट में करें शामिल, पास नहीं फटकेगा इंफेक्शन
स्वास्थ्य

these fruits include in your diet coronavirus infection will remain far vitamin c immunity ngmp | कोरोना वायरस से बचना है तो इन खट्टे फलों को डाइट में करें शामिल, पास नहीं फटकेगा इंफेक्शन

नई दिल्लीः कोरोना संक्रमण से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है. अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन की कमी की खबरें आ रही हैं. ऐसे हालात में लोगों की कोशिश है कि वह बीमार ही ना हों.  इसके लिए सबसे जरूरी है कि लोगों की इम्यूनिटी मजबूत रहे. इसलिए हम आपको यहां कुछ ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपके शरीर को विटामिन सी मिलता है, जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं. तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से हैं वो फल जिनमें विटामिन-सी पाया जाता है-

संतरा
संतरा जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है. संतरा विटामिन सी का स्त्रोत होता है. एक मध्यम आकार के संतरे में 53.2 मिली ग्राम विटामिन सी पाया जाता है. साथ ही इस फल से हमें एंटी ऑक्सीडेंट भी मिलते हैं, जिससे शरीर इंफेक्शन के खिलाफ लड़ता है. 

कीवी
कीवी फल हर मौसम में मिल जाता है. इस फल से भी इम्यूनिटी में इजाफा होता है साथ ही शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं. कीवी में विटामिन सी बहुत मात्रा में पाया जाता है. इसलिए कीवी फल को अपनी डाइट में शामिल करें, जिससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहे और आप कोरोना संक्रमण से बचे रहें. 

अनानास
इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए अनानास भी बहुत अच्छा स्त्रोत है. इसलिए अनानास को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इसमें विटामिन सी और मैगनीज की अच्छी मात्रा पाई जाती है. अनानास के सेवन से वायरस और बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा कम होता है. 

आंवला
आंवला इंसानी शरीर के लिए बेहद पोषक होता है. विटामिन सी इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. एक आंवले में संतरे की तुलना में बहुत ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है. साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट होने के चलते आंवले के सेवन से शरीर में इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है. आंवले के गुणों को देखते हुए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

नींबू
नींबू भी विटामिन सी का स्त्रोत होता है. साथ ही नींबू में थियामिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6, पैंटाथेनिक एसिड, कॉपर और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाया जाता है. यह हमारी इम्यूनिटी को भी बेहतर करता है.  

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह पर ही कोई काम करें.)

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *