शरीर में रहती है सूजन और दर्द, खाने-पीने की इन चीजों से मिल सकता है आराम
स्वास्थ्य

These Food Combinations are very useful to get away body Swelling and pain | शरीर में रहती है सूजन और दर्द, खाने-पीने की इन चीजों से मिल सकता है आराम

नई दिल्‍ली: बढ़ती उम्र को तो जानें दें, आजकल युवाओं को भी शरीर में दर्द और सूजन (Body swelling and pain) जैसी समस्‍याएं हो रही हैं. इसके पीछे सही लाइफस्‍टाइल न होने के अलावा वर्क फ्रॉम होम के दौरान सही ढंग से नहीं बैठना और सही डाइट न लेने जैसे कई कारण शामिल हैं. कई बार लोगों की प्रतिरक्षा कम होने से भी उन्‍हें ये समस्‍याएं होती हैं. ऐसे में कुछ फूड कॉम्‍बिनेशन (Food combination) ट्राई करके इन समस्‍याओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं. ये कॉम्बिनेशन एक तरह से एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट (Anti-Inflammatory Diet) की तरह हैं. 

ये भी पढ़ें: केवल स्‍वाद ही नहीं सेहत भी बेहतर करती हैं Curry Leaves, रोज खाने से होंगे इतने फायदे

प्याज-लहसुन और ब्राउन राइस
आप ब्राउन राइस में लहसुन-प्याज समेत कई अन्‍य साबुत बीजों और सब्जियों को साथ मिलाकर वेज खिचड़ी या पुलाव बना सकते हैं. क्‍योंकि जब ये चीजें एक साथ आती हैं तो ये शरीर में जिंक का अवशोषण लगभग तीन गुना बढ़ा देती हैं. जिंक एक ऐसा पोषक तत्व है, जो कई सूजन संबंधी बीमारियों जैसे एथेरोस्क्लेरोसिस, कैंसर, न्यूरोडीजेनेरेशन और इम्यूनोलॉजी से जुड़े विकारों के जोखिम को लगभग 66 प्रतिशत तक कम कर सकता है. इसके अलावा जिंक अहम इम्‍युनिटी बूस्‍टर भी है. 

ऑलिव ऑयल के साथ ब्रोकली
ये भी एक कमाल का एंटी इंफ्लेमेटरी कॉम्बिनेशन है. जहां जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं. वहीं ब्रोकली में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं. यह फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनॉयड का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो पुरानी सूजन से लड़ता है. जैतून का तेल ब्रोकली में वसा में घुलनशील विटामिन के अवशोषण को बढ़ाता है और साथ ही ल्यूटिन और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी बढ़ाता है. इन दोनों चीजों से आप कई कॉन्‍टीनेंटल डिशेज बना सकते हैं. 

ताजे ब्‍लैक पैपर के साथ शकरकंद
शकरकंद पर ताजी काली मिर्च छिड़ककर खाना न केवल इसे टेस्‍टी बनाएगा बल्कि यह आपके शरीर को बेहतर तरीके से विटामिन ए को अवशोषित करने में भी मदद करेगा. यह विटामिन आपके शरीर को मुंहासे और ब्रोंकोपुलमोनरी डिस्प्लेसिया (bronchopulmonary dysplasia) जैसी त्वचा से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. 

पालक के साथ ब्लूबेरी
यूरोपियन देशों में ब्‍लूबेरी बहुत खाई जाती है. पालक और ब्‍लूबेरी के साथ कुछ और फल-सब्‍जी मिलाकर बनी स्मूदी हर सुबह के लिए परफेक्‍ट शुरुआत हो सकती है. ये स्‍मूदी आपके दर्द और सूजन को ठीक कर सकती है. एक अध्ययन में पता चला है कि एथलीटों ने 6 सप्ताह तक हर दिन ब्लूबेरी खाया. इससे उनकी कसरत के बाद की सूजन को कम करने में बहुत मदद मिली. वहीं पालक में मौजूद नाइट्रेट मांसपेशियों को व्यायाम के दौरान अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है. इस तरह इन दोनों चीजों का मिलाप सूजन को कम करने में बहुत फायदेमंद है. 

हल्दी के साथ फूलगोभी
वैसे तो हर घर में गोभी की सब्‍जी बनती है और उसमें हल्‍दी भी डाली जाती है. लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि ये कॉम्बिनेशन कितना कमाल का है. ये बात तो जगजाहिर है कि हल्दी सबसे अच्छा एंटी इंफ्लेमेटरी फूड है. इसमें संक्रमण से लड़ने के अद्भुत गुण होते हैं. जब आप इसे विटामिन सी से भरपूर फूलगोभी में मिलाते हैं तो इसका प्रभाव कई गुना बढ़ जाता है. फूलगोभी विटामिन-K और फोलेट से भी समृद्ध है, जो सूजन से लड़ने में मदद करता है. 

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *