These 5 Tips Can Help You Increase Your Metabolism For Weight Loss In Hindi pra
स्वास्थ्य

These 5 Tips Can Help You Increase Your Metabolism For Weight Loss In Hindi pra

Tips To Increase Your Metabolism : अगर आप अपना वजन कम (Weight Loss) करने की सोच रहे हैं तो आपको यह पता होना जरूरी है कि शरीर में कैलोरी जितनी तेजी से बर्न (Calorie Burn) होगी, बॉडी फैट भी उतनी ही तेजी से कम होता जाएगा. इसके लिए शरीर में मेटाबॉलिज्‍म (Metabolism) का हाई होना बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि मेटाबॉलिज्‍म रेट (Metabolism Rate) ही कैलोरी बर्न करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है. दरअसल हम जो भी खाते या पीते हैं उसे एनर्जी में कन्वर्ट करने का काम शरीर का मेटाबॉलिज्‍म या मेटाबॉलिक रेट करता है. ऐसे में शरीर के जितना अधिक मेटाबॉलिज्‍म होगा, कैलोरी बर्न करने में उतना ही कम समय लगेगा. अगर आप अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपना मेटाबॉलिज्‍म रेट बढाने की जरूरत है. बता दें कि शरीर का हाई मेटाबॉलिज्‍म रेट आपको दिन भर एनर्जेटिक रखने का काम करता है. दरअसल मेटाबॉल्जिम रेट किसका अधिक या कम है यह कई बार आपके जेनेटिक, उम्र, सेक्‍स, बॉडी फैट, मसल्‍स मास और बॉडी के गतिविधियों पर भी निर्भर करता है. हालांकि कुछ चीजें हैं जो इन सबके बावजूद मेटाबॉलिज्‍म को हाई या लो करने में सहायक होते हैं. यहां हम आपको 5 ऐसे उपाय (Tips) बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने शरीर का मेटाबॉलिज्‍म रेट को बढा सकते हैं और अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं.

मेटाबॉलिज्‍म बढाने के 5 उपाय

1.अधिक बार खाएं

यह सुनने में थोड़ा अटपटा है लेकिन आपको बता दें कि अधिक खाने से आपका वजन हर बार बढता ही नहीं, घट भी सकता है. हालांकि यहां अधिक खाने का मतलब अधिक बार खाने से है. दरअसल जब हम कुछ कुछ देर में थोड़ा थोड़ा खाते हैं तो उसमें मौजूद एनर्जी को बॉडी जल्‍दी बर्न कर पाता है. लेकिन जब हम दो या तीन बार में हेवी खाना खाते हैं तो यह बचे एनर्जी को स्‍टोर कर देता है जो धीरे धीरे फैट में बदलने लगता है. ऐसे में मेटाबॉलिज्‍म रेट को मेंटेन रखने के लिए अधिक बार खाना बेहतर माना जाता है.

इसे भी पढ़ेंः बीपी और ज्वाइंट पेन में मैजिक की तरह काम करता ओमेगा 3 फैटी एसिड  

2.मसल्‍स ट्रेनिंग

जब आप रेग्‍युलर एक्‍सरसाइज करते हैं तो ये शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बढाने का काम करता है. इसके अलावा आपको हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग भी करना जरूरी होता है. जब आप अपने मसल्‍स को रेग्‍युलर ट्रेनिंग में रखते हैं तो ये मेटाबॉलिज्‍म को तेज करने का काम करता है.

3.अधिक पानी पिएं

अगर आप बॉडी को हमेशा हाइड्रेटेड रखेंगे तो इससे आपके बॉडी का मेटाबॉलिज्‍म रेट बैलेंस रहेगा. यह आपके हेल्‍दी लाइफ स्‍टाइल के लिए भी बहुत जरूरी है. कई शोधों में ये पाया गया है कि आप पानी पीकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं.

4.भरपूर नींद

दरअसल जब आप कम नींद लेते हैं तो शरीर में मौजूद कुछ हार्मोन्‍स जैसे ग्रेलिन और लेप्टिन असंतुलित हो जाते हैं जिससे आपको हर वक्‍त भूख लगती रहती है. यही नहीं, नींद की कमी होने पर आप अधिक स्‍ट्रेस महसूस करते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्‍म रेट को कम करने का काम करता है.

इसे भी पढ़ेंःजोड़ों के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन उपायों को डेली रूटीन में शामिल करें, जल्दी मिलेगी राहत

5.कई देर तक बैठे रहना

अगर आप  वर्क फ्रॉम होम फॉर्मेट में काम कर रहे हैं और आपका डेस्‍क जॉब है तो बता दें कि अधिक देर तक एक जगह बैठने की वजह से आपका मेटाबॉलिज्‍म रेट डिस्‍टर्ब होता है. ऐसे में हर कुछ देर पर खड़े होना और थोड़ा चलना फिरना बहुत जरूरी है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.