दिल के लिए फायदेमंद है काजू, इसे रोजाना खाने से होते हैं अचूक फायदे
स्वास्थ्य

There are so many health benefits of cashew, read it here | दिल के लिए फायदेमंद है काजू, इसे रोजाना खाने से होते हैं अचूक फायदे

नई दिल्ली: काजू का इस्तेमाल मिठाई और सब्जी की ग्रेवी को स्वादिष्ट बनाने के लिए खूब किया जाता है. काजू (Cashew) से बनी बर्फी को ज्यादातर लोग बहुत पसंद करते हैं. स्वाद के साथ ही यह सूखा मेवा सेहत को स्वस्थ रखने में भी खूब उपयोगी है. काजू शरीर को कई तरह से स्वास्थ्य लाभ देता है. काजू का सेवन विशेष रूप से हृदय (Heart) के लिए फायदेमंद है. काजू में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का स्तर बहुत कम होता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidant) दिल की बीमारियों को दूर रखते हैं. आइये जानते हैं काजू खाने के अचूक फायदे (Health benefits of cashew).

कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल
काजू कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है. इसमें प्रोटीन अधिक होता है और यह जल्दी पच जाता है. काजू आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है इसलिए खून की कमी को दूर करने के लिए आप इसे खा सकते हैं.

शरीर में एनर्जी बनाएं रखता है
काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसे खाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए. अगर आपका मूड बेमतलब ही खराब हो जाता है तो 2-3 काजू खाने से आपको इस समस्या में आराम मिल सकता है.

दिल के लिए फायदेमंद
काजू दिल की धड़कन के लिए अच्छे होते हैं. काजू में कॉपर की प्रचुर मात्रा आयरन के मेटाबॉलिज्म में मदद करती है, जो अनियमित दिल की धड़कन को रोकता है. काजू में विटामिन-ई की सापेक्ष मात्रा होती है जो धमनियों में प्लाक के निर्माण को बाधित करने और रक्त के प्रवाह को कम करने की क्षमता रखती है.

ये भी पढ़ें, कमजोर Metabolism आपको दे सकता है कई परेशानियां, इस आयुर्वेदिक काढ़े का करें सेवन

हड्डियों को मजबूत बनाता है
काजू में प्रोटीन अधिक होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. काजू में मौजूद मोनो सैचुरेटड फैट दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है.

पाचन शक्ति को बनाता है मजबूत
काजू में एंटी ऑक्सीडेंट पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के साथ ही वजन भी संतुलित रखता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *