Tanning Treatment : ये है टैनिंग हटाने का दमदार तरीका, उभरकर आता है निखार
स्वास्थ्य

tanning treatment face pack know how to remove tanning from face samp | Tanning Treatment : ये है टैनिंग हटाने का दमदार तरीका, उभरकर आता है निखार

जो लोग धूप में ज्यादा देर रहते हैं या फिर फील्ड जॉब करते हैं या फिर जिन्हें घूमना होता है, उनके चेहरे पर टैनिंग हो जाती है. ज्यादा देर धूप में रहने पर सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा देती हैं. वहीं, त्वचा में मेलेनिक का स्तर बढ़ा देती हैं. मेलेनिन पिगमेंट स्किन का रंग गहरा कर देता है, जिसे टैनिंग भी कहते हैं. टैनिंग के कारण पूरे चेहरे का रंग एक समान नहीं रहता है.

लेकिन आप टैनिंग की समस्या को घर बैठे दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको पार्लर जाकर टैनिंग ट्रीटमेंट में पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. आइए जानते हैं कि घर पर टैनिंग दूर करने के लिए कैसे फेस पैक की जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें: Egg Shells Benefits: ये बड़ा फायदा देते हैं अंडे के छिलके, फेंके नहीं बल्कि ये काम करें

Face Mask for Tanning Treatment: टैनिंग दूर करने के लिए फेस मास्क कैसे बनाएं?

सामग्री

  • 2 चम्मच आइसिंग शुगर
  • आधा चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल
  • नींबू का रस

टैनिंग के लिए फेस मास्क बनाने की विधि
टैनिंग दूर करने वाला फेस मास्क बनाने के लिए आपको ऊपर दी गई सामग्रियों यानी आइसिंग शुगर, बेकिंग सोडा, एलोवेरा जेल और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे के टैनिंग वाले हिस्से पर लगाएं. करीब आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए. इसके बाद चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना ना भूलें. पहली बार इस्तेमाल करने के बाद ही आपको टैनिंग वाले स्थान पर फर्क दिख जाएगा.

ये भी पढ़ें: Best way to clean face : 2 मिनट में चेहरे को साफ करने का बेस्ट तरीका, ब्लैकहेड्स और तेल का होगा सफाया

टैनिंग फेस मास्क का फायदा
नींबू के रस में विटामिन-सी और सिट्रिक एसिड होता है, जो त्वचा का रंग हल्का करता है. इसके साथ ही यह चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटाता है और शुगर रिपेयर होने में मदद करता है. वहीं, एलोवेरा जेल त्वचा को नमी और पोषण देता है और बेकिंग सोडा त्वचा का पीएच संतुलन बेहतर बनाता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *