Symptoms of Teething: ये संकेत बताते हैं कि बच्चे के दांत निकलने वाले हैं, आपको इन जरूरी बातों का रखना होता है ध्यान
स्वास्थ्य

Symptoms of Teething Baby teething symptoms and tips to avoid pain brmp | Symptoms of Teething: ये संकेत बताते हैं कि बच्चे के दांत निकलने वाले हैं, आपको इन जरूरी बातों का रखना होता है ध्यान

Symptoms of Teething: दांत निकलना किसी भी बच्चे की लाइफ में सबसे बड़ा दिन होता है. अगर आपका छोटा बच्‍चा (Baby) बिना किसी वजह के रो रहा है, हर चीज अपने मुंह में डाल रहा है या बिना वजह परेशान है तो यह संकेत दांत निकलने के हो सकते हैं. बच्‍चों के जब नए दांत निकलते हैं तो ये उनके लिए काफी तकलीफदेह (Painful) होता है. 

यही नहीं, दांत निकलने के क्रम में शरीर में कुछ बदलाव भी आते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में पेरेंट्स समझ नहीं पाते और बेवजह परेशान होने लगते हैं. इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जो बच्चे के दांत निकलते वक्त आपको फॉलो करने चाहिए.

पहली बार दांत निकलने पर क्या होता है?
आमतौर पर बेबीज़ के दांत 4 से 7 महीने के बीच निकलने लगते हैं. हालांकि, कई बच्चों के दांत आने में देरी भी होती है, जो चिंता की बात नहीं है. पहली बार दांत निकलने पर बच्चों को मामूल बुखार, घबराहट, अत्यधिक लार और हल्के दस्त का सामना करना पड़ता है. जिस कारण बच्चा काफी कमजोर हो दाता है.

दांत निकलने के होते हैं ये लक्षण

1. बार-बार रोना और चिड़चिड़ाहट
जब दांत निकलते हैं तो बच्चों के मसूड़ों में तकलीफ होती है. ऐसे में वे चिड़चिड़े और परेशान रहते हैं. उन्‍हें सोने में भी समस्या होती है. लिहाजा आप उन्‍हें शांत करने के लिए दुलारें और पसंदीदा चीजें करने दें. डिस्‍ट्रैक्‍ट करने की कोशिश करें.

2. लूज मोशन की समस्या
जब बच्चों के दांत निकलते हैं तो उन्हें डायरिया की समस्या बहुत कॉमन है. ये समस्‍या 2 से तीन दिन तक हो सकती है. अगर बच्‍चा वीक हो रहा है तो आप डॉक्‍टर से मदद ले सकते हैं. लूज मोशन होने पर बच्चे को दाल का पानी, चावल का पानी दें.

3. हर चीज मुंह में डालना
जब बच्चे के दांत निकलते हैं तो वह हर चीज को मुंह में डालने लगता है. क्योंकि जब दांत निकलते हैं तो मसूड़ों में दर्द होता है. ऐसे में बच्‍चों को चबाने से आराम मिलता है. इस वक्त आपको ध्‍यान रखना है कि बच्‍चे के आसपास गंदी चीजें न हों. बेहतर होगा कि बच्‍चों के मसूड़ों पर साफ उंगलियों से मसाज करें. 

ये भी पढ़ें: How to get rid of baldness: गंजेपन से बचाएंगी ये चीजें, सिर पर दोबारा उग सकते हैं बाल, जानिए

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *