Summer Diet: हो गई है गर्मी के मौसम की शुरुआत, इस तरह से रखें डाइट का ख्याल
स्वास्थ्य

Summer Diet: हो गई है गर्मी के मौसम की शुरुआत, इस तरह से रखें डाइट का ख्याल

Summer Diet: गर्मी का मौसम आने के साथ ही लोगों की लाइफस्टाइल (Lifestyle)  में खासा बदलाव देखने को मिलने लगा है. कई डाइट प्लॉन भी इससे अछूता नहीं है. जहां सर्दियों में लोग गर्म चीजों का सेवन करते थे. वहीं ज्यादातर लोगों ने अब ठंडी और चीजों को डाइट (Diet) का हिस्सा बनाना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में कुछ चीजों को डाइट में शामिल करके और कुछ को डाइट से आउट करके गर्मियों (Summer) में हेल्थ को बेहतर रखा जा सकता है.

दरअसल, गर्मियों में तपती धूप और लू से बचने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर हल्का भोजन करना ही मुनासिब रहता है. इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है. वहीं कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को भी डाइट में शामिल करके न सिर्फ गर्मी से बचा जा सकता है बल्कि सेहत का भी खास ख्याल रखने में मदद मिलती है. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं गर्मियों की कुछ खास हेल्थ टिप्स, जिन्हें फॉलो कर आप गर्मियों में भी कूल और फिट रह सकते हैं.

ऑयली चीजों से बनाएं दूरी

गर्मियों में अक्सर तला-भुना और जंक फूड खाने से बचना चाहिए. इससे न सिर्फ आपका एनर्जी लेवल लो हो जाता है बल्कि लूज मोशन, गैस, कब्ज और एसीडिटी जैसी पेट से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती हैं.

ये भी पढ़ें: Juice For Thyroid: थायराइड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं ये जूस

हरी सब्जियों का करें सेवन

गर्मी के कहर से बचने के लिए हरी सब्जियों और सलाद का सेवन करना न भूलें. नियमित रूप से सलाद और हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होने के साथ-साथ गर्मी से भी राहत मिलेगी और आप काफी एनेर्जेटिक फील करेंगे.

फल खाना न भूलें

गर्मियों में फलों का सेवन शरीर में पानी की कमी पूरी करके बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. ऐसे में तरबूज, खरबूज, लीची, संतरा, अंगूर और आम जैसे फलों को डाइट में शामिल करना आपके लिए हेल्थ सीक्रेट साबित हो सकता है.

हेल्दी ड्रिंक्स से बुझाएं प्यास

गर्मियों में अक्सर प्यास लगने पर ज्यादातर लोग कोल्ड ड्रिंक जैसे हानिकारक पदार्थों का रुख करने लगते हैं. हालांकि इनकी जगह नींबू पानी, शिंकजी, आम पना और गन्ने का जूस जैसी चीजें टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होती हैं.

ये भी पढ़ें: Cholesterol Control Diet: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

चाय और कॉफी को कहें ना

कई लोगों को सर्दियों में चाय और कॉफी पीने की आदत पड़ जाती है. हालांकि गर्मियों में इनका सेवन करने से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है और डिहाइड्रेशन भी हो सकता है. ऐसे में आप चाय और कॉफी पीने के बजाए ताजे फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.