Sugarcane Juice Benefits: गर्मियों के लिए बेस्ट एनर्जी ड्रिंक है गन्ने का रस, सेहत को देता है कई और फायदे
स्वास्थ्य

Sugarcane Juice Benefits: गर्मियों के लिए बेस्ट एनर्जी ड्रिंक है गन्ने का रस, सेहत को देता है कई और फायदे

Sugarcane Juice Benefits: गर्मियों के दस्तक देने के साथ ही कई लोगों की लाइफस्टाइल और डाइट बदलने लगती है. लोग गर्मी (Summer) से राहत पाने के लिए ठंडी चीजें खाना पसंद करते हैं. खासकर जब आप घर से बाहर हों, तो तपती धूप के कहर से बचने और गला ठंडा करने के लिए ज्यादातर लोग कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink) पीने को प्राथमिकता देते हैं. जिसका सेवन आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. हालांकि गर्मियों में गन्ने का जूस (Sugarcane Jauice) पीना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. ये आपकी प्यास बुझाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

गर्मी का मौसम आने के साथ गन्ने के जूस के स्टॉल मार्किट में जगह-जगह दिखने लगते हैं. बता दें कि गन्ने के जूस को कैल्शियम, पोटैशियम, आरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसलिए गन्ने का जूस गर्मियों का बेस्ट कोल्ड ड्रिंक होने के अलावा हेल्दी ड्रिंक भी होता है. आइए जानते हैं गन्ने का जूस पीने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में.

इम्यूनिटी बूस्टर है गन्ने का जूस

गन्ने के जूस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और फोटोप्रोटेक्टिव तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं. जिससे आप गर्मियों में होने वाली वायरल इंफैक्शन जैसी बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Amla For Oral Health: आंवले से बनाएं होममेड माउथ फ्रेशनर, मुंह की बदबू और पेट की समस्या होगी दूर

बॉडी को रखेगा डिहाइड्रेशन से दूर

गर्मियों में कई लोगों को डिहाइड्रेशन हो जाता है. जिसके कारण खाना पचाने में दिक्कत और लूज मोशन जैसी परेशानियां देखने को मिलने लगती हैं. ऐसे में गन्ने के जूस का सेवन करके आप डिहाइड्रेशन से भी बच सकते हैं.

डायबिटीज से राहत

डायबिटीज यानी मधुमेह के कई रोगी शुगर का मात्रा अधिक होने के कारण गन्ने का जूस पीने से परहेज करते हैं. लेकिन गन्ने के जूस में पाया जाने वाला आइसोमाल्टोज नामक पदार्थ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है.

एनर्जी बूस्टर भी है गन्ने का जूस

गर्मियों में अक्सर शरीर में पानी या ग्लूकोज की कमी के कारण आप सुस्त और थका हुआ महसूस करने लगते हैं. ऐसे में गन्ने के जूस में मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ाकर आपको एनेर्जेटिक रखने में मदद करता है.

वजन कम करने में सहायक

गन्ने के जूस में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर पाया जाता है. जिसके चलते खाली पेट गन्ने के जूस का सेवन करने से वजन तेजी से कम होने लगता है.

ये भी पढ़ें: Sattu Health Benefits: गर्मी में सेहत को दुरुस्त रखना हो तो सत्तू को बनाएं डाइट का हिस्सा

हेल्दी रहेगा पेट

फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होने के कारण गन्ने के जूस को अपनी डाइट में शामिल करने से न सिर्फ शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है बल्कि आपका पेट और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.