नींद और बार-बार होने वाले सर्दी-जुकाम के बीच है ये कनेक्‍शन, जानें परेशानी की वजह
स्वास्थ्य

Study says less than 6 hours sleep causes cold and flu | नींद और बार-बार होने वाले सर्दी-जुकाम के बीच है ये कनेक्‍शन, जानें परेशानी की वजह

नई दिल्‍ली: कई लोगों को बार-बार सर्दी-जुकाम (Cold and Flu) होता है. इसे कुछ लोग मौसम का बदलाव कहकर टाल देते हैं. वहीं कई बार इसके पीछे इम्‍युनिटी की कमी होने को भी कारण बताया जाता है. लेकिन इसके पीछे एक ऐसी वजह भी हो सकती है, जिस पर आपका ध्‍यान शायद ही गया हो.

वो वजह है, नींद की कमी. अपने नींद के घंटों (Sleeping Hours) पर एक नजर डालें. यदि आप छह घंटे या उससे भी कम सोते हैं तो इसका मतलब है कि इस सर्दी-जुकाम के पीछे ये प्रमुख कारण हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: चचेरे-भाई बहन को आपस में हुआ प्यार, परिवार वालों ने बेरहमी से कर दी हत्या

एक अमेरिकी जर्नल में प्रकाशित एक शोध (Research) के मुताबिक, छह घंटे या उससे कम की नींद लेने वाले लोग सर्दी-जुकाम की चपेट में आसानी से आ जाते हैं. इसके कारण उन्‍हें बार-बार सर्दी-जुकाम होता है. 

शोधकर्ताओं ने यह भी बताया है कि कम नींद लेने से व्‍यक्ति न केवल उनींदा और थका-थका रहता है. बल्कि नींद की ये कमी उसे चिड़चिड़ा भी बनाती है. इसके अलावा भी उसे कई परेशानियों से दो-चार होना पड़ता है. 

करीब डेढ़ सौ लोगों पर हुए इस अध्‍ययन में सामने आया कि छह घंटे या उससे कम सोने वाले लोग जल्दी सर्दी-जुकाम के शिकार हो जाते हैं. अध्ययन में शामिल हुए सभी लोगों के शरीर में परीक्षण किया गया.

एक सप्ताह बाद पता चला कि जो लोग छह घंटे अथवा उससे कम की नींद लेते हैं, उनमें सात घंटे से अधिक की पर्याप्त नींद लेने वालों की तुलना में जुकाम होने की आशंका 4.2 गुना ज्यादा होती है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *