Stretch marks removal: ये 4 चीजें काफी तेजी से हटाती हैं स्ट्रेच मार्क्स, इस्तेमाल करके पाएं फायदा
स्वास्थ्य

stretch marks removal how to remove stretch marks fast janiye stretch marks kaise hataen samp | Stretch marks removal: ये 4 चीजें काफी तेजी से हटाती हैं स्ट्रेच मार्क्स, इस्तेमाल करके पाएं फायदा

महिलाओं और पुरुष दोनों को स्ट्रेच मार्क्स हो सकते हैं. जो कि त्वचा में तेजी से बदलाव होने के कारण होते हैं. स्ट्रेच मार्क्स हल्के से काफी गहरे हो सकते हैं, जो कि आसानी से दिखते हैं. सबसे ज्यादा कूल्हे, कमर, ब्रेस्ट और अंडरआर्म के पास स्ट्रेच मार्क्स की समस्या होती है. यहां स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के घरेलू उपाय जानते हैं.

स्ट्रेच मार्क्स के कारण (Stretch Marks Causes)
मायो क्लिनिक के मुताबिक, पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स होते हैं. जिसके कारण निम्नलिखित हो सकते हैं. जैसे-

  • गर्भावस्था
  • तेजी से वजन बढ़ना या घटना
  • कॉर्टिकोस्टेरॉयड दवाओं का सेवन
  • ब्रेस्ट एनलार्जमेंट सर्जरी
  • सी-सेक्शन सर्जरी, आदि

ये भी पढ़ें: Dandruff Remedies: बालों में सिर्फ तेल लगाने से बढ़ सकता है डैंड्रफ, जानें असरदार उपाय

घर पर स्ट्रेच मार्क्स हटाने का तरीका (Stretch marks removal tips)
घर पर स्ट्रेच मार्क्स रिमूवल के लिए निम्नलिखित उपाय अपनाए जा सकते हैं. जैसे-

stretch marks removal : नारियल तेल
हेल्थलाइन के मुताबिक, स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए नारियल तेल काफी बेहतरीन है. जो बहुत जल्दी इन निशानों का दिखना कम कर देता है. अगर आपको नारियल तेल से एलर्जी नहीं होती है, तो आप रोजाना स्ट्रेच मार्क्स पर रोजाना शुद्ध नारियल तेल लगाएं. इससे निशान की लालिमा कम होगी.

underarm stretch marks : चीनी
अंडरआर्म के आसपास स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए चीनी का इस्तेमाल करें. यह निशानों को हल्का करने में काफी मददगार है. इसके लिए 1 कप चीनी को 1/4 नारियल तेल या बादाम तेल में मिलाएं. इसके बाद इस मिक्सचर में थोड़ा नींबू का रस डालें. अब इस मिक्सचर से 8 से 10 मिनट स्ट्रेच मार्क्स पर हल्के हाथ से रब करें और गुनगुने पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: Tamannaah Bhatia सुबह-सुबह करती हैं 1 काम और बस गायब हो जाती है ये दिक्कत

स्ट्रेच मार्क्स हटाने का तरीका : एलोवेरा
लोग stretch marks removal cream के बारे में खोजते हैं, लेकिन आप इसकी जगह एलोवेरा का इस्तेमाल करके देखिए. आप एलोवेरा का ताजा पत्ता लेकर उसके अंदर का जेल निकालें और इस जेल को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर 20 से 40 मिनट छोड़ दें. इसके बाद धो लें. आप एलोवेरा में नारियल तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं.

आलू से हटाएं स्ट्रेच मार्क्स के निशान
त्वचा के निशान हटाने के लिए आलू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. क्योंकि, यह भी एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है. आप एक आलू लेकर उसे ग्रेट (कद्दू कस) कर लीजिए. इसके बाद इसे निचोड़कर रस निकाल लीजिए। अब वापिस इस रस को कसे हुए आलू के साथ मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर 30 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद सामान्य पानी से त्वचा धो लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *