Strawberry Face Pack: क्या आप ने लगाया है स्ट्रॉबेरी फेस पैक, ये समस्या होती है दूर
स्वास्थ्य

strawberry face pack benefits for skin know strawberry ke fayde samp | Strawberry Face Pack: क्या आप ने लगाया है स्ट्रॉबेरी फेस पैक, ये समस्या होती है दूर

चेहरे पर कई तरह के फेस पैक लगाए जाते हैं. जिसमें मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक, बेसन का फेस पैक आदि बहुत आम हैं. लेकिन क्या आप ने कभी स्ट्रॉबेरी का फेस पैक इस्तेमाल किया है? अगर आप ने यह फेस पैक अभी तक इस्तेमाल नहीं किया है, तो इसे जल्द ही अपनाएं. क्योंकि, यह अनहेल्दी स्किन और त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को सुधारने में बेहद कारगर होता है.

आइए जानते हैं कि स्ट्रॉबेरी में क्या-क्या गुण होते हैं और इससे फेस पैक कैसे बनाया जाता है.

ये भी पढ़ें: Glycerin Benefits for Skin: इस तरीके से चेहरे पर लगानी चाहिए ग्लिसरीन, जानें जबरदस्त फायदे

स्ट्रॉबेरी के गुण
स्ट्रॉबेरी एक खट्ठा-मीठा स्वाद वाला फल है. जिसका सेवन लोग काफी पसंद करते हैं. लेकिन यह स्वादिष्ट फल स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें विटामिन-सी, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है, जो त्वचा में कसावट लाने के साथ बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में मदद करती है. अगर आप डेड स्किन सेल्स से परेशान हैं, तो भी इसका उपयोग कर सकते हैं.

ढीली त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी फेस पैक
अगर खराब जीवनशैली और प्रदूषण के कारण आपकी स्किन ढीली यानी डैमेज हो गई है, तो आप स्ट्रॉबेरी फेस पैक से इसे रिपेयर कर सकते हैं. आपको कुछ स्ट्रॉबेरी को ब्लेंड करना है, फिर इसमें एक चम्मच दलिया अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट से चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथ के साथ सर्कुलर मोशन में मसाज करें. इसके बाद सामान्य पानी से त्वचा धो लें. इस फेस पैक से डेड स्किन सेल्स से भी छुटकारा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Vitamins for Skin: इन 4 विटामिन की कमी के कारण छिन जाती है चेहरे की खूबसूरती, जानें यहां

पिंपल्स के लिए स्ट्रॉबेरी फेस पैक
पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए स्ट्रॉबेरी को ब्लेंड कर के पेस्ट बना लें और फिर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर एकसार लगाएं और सूखने के बाद चेहरा सामान्य पानी से धो लें. यह फेस पैक पिंपल्स की समस्या दूर करने में काफी मददगार होता है. हफ्ते में दो बार इसका उपयोग किया जा सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *