stomach bloating treatment: पेट फूलने और सूजन से परेशान हैं तो कभी न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है समस्या
स्वास्थ्य

stomach bloating treatment Do not eat these 4 things when Stomach bloating BRMP | stomach bloating treatment: पेट फूलने और सूजन से परेशान हैं तो कभी न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

stomach bloating treatment: पेट में सूजन आने को ब्लोटिंग कहते हैं. यह समस्या तब होती है जब आपके पेट में गैस बन जाती है. यह एक आम समस्या है, जिसका सामना कई लोग करते हैं. इसे रोकने के लिए कई उपाय हैं, लेकिन अगर आप खानपान का ध्यान रखते हैं तो इस समस्या से बच सकते हैं. जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, पेट में सूजन होने से दर्दनाक ऐंठन या घंटों तक पेट में दर्द हो सकता है. 

इस खबर में हम आपके लिए 5 ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका परहेज करके आप ब्लोटिंग की समस्या से बच सकते हैं.

पेट फूलने पर न खाएं यह 4 चीजें (Do not eat these 4 things when you have flatulence)

1. फैट वाला खाना छोड़ दें

डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, ऑयली, फैट वाला खाना आपके पेट पर ज्यादा भार डालता है. इन फूड्स से हार्ट बर्न और पेट दर्द का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं या सूजन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो फैट वाले फूड्स के सेवन से बचें.

2. फलियों का सेवन न करें
बीन्स चीनी, ओलिगोसेकेराइड में हाई होती हैं जिन्हें शरीर पचाना आसान नहीं होता. जब हमारा शरीर इन्हें पचाने की कोशिश कर रहा होता है तो गैस को पैदा करता है. इसलिए, अगर आप अक्सर सूजन की समस्या से पीड़ित रहते हैं तो बीन्स का सेवन करने से बचना सबसे अच्छा है.

3. नमकीन का सेवन न करें

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हाई सोडियम वाले फूड्स खाने से आपके पेट में सूजन हो सकती है. इसलिए अगली बार आप नाश्ते में चिप्स के पैकेट के बजाय एक मल्टीग्रेन बार चुनें, जिनमें नमक की कम मात्रा हो. 

4. गेहूं का सेवन न करें
अगर आप ब्रेड, अनाज, बिस्कुट और पास्ता जैसे गेहूं वाले प्रोडक्ट्स को खाने के बाद फूला हुआ महसूस करते हैं, तो आपको ग्लूटेन-फ्री होने की जरूरत हो सकती है. इसलिए इनका सेवन करने से बचें.

ये भी पढ़ें; white hair problem solution: आपके भी होते हैं सफेद बाल तो अपना लीजिए ये घरेलू उपाय, हेयर रहेंगे काले-घने



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *