Stale food Side Effects: बासी खाना खाते हैं, तो जान लें इसके ये नुकसान भी...
स्वास्थ्य

Stale food Side Effects: बासी खाना खाते हैं, तो जान लें इसके ये नुकसान भी…

Side Effects of Stale food: स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चीजें खाना बहुत जरूरी है. खासकर, घर का बना फ्रेश भोजन आपको लंबी उम्र तक स्वस्थ बनाए रख सकता है. हालांकि, कई बार अधिक भोजन बन जाने (Leftover Food) के कारण वह बच जाता है और उसे फ्रिज में रख दिया जाता है, ताकि अगले दिन फिर से झटपट गर्म करके खा लें. कई बार लोग दो-तीन दिनों तक एक ही दाल, सब्जी, चावल या बाहर का पका-पकाया खाना गर्म करके खाते रहते हैं. क्या ऐसा करना सेहत के लिए हेल्दी है, क्या बासी भोजन करना (Harmful effects of Leftover Food) सही है, एक ही भोजन को गर्म करके खाते रहना सेहत के लिए कितना सही है, आइए जानते हैं यहां.

बासी भोजन करने के नुकसान

बासी भोजन का सेवन हो या फ्रिज से निकालकर भोजन को गर्म करके खाने की बात हो, यह सेहत के लिए किसी भी लिहाज से हेल्दी नहीं होते हैं. एक बार तो बचे हुए भोजन का सेवन सही हो सकता है, लेकिन आप दो-तीन दिनों तक एक ही चीज को गर्म करके खाते रहते हैं, तो यह सेहत के लिए कई मायनों में नुकसानदायक (Stale food ke nuksan) साबित हो सकता है. डेलीहंट में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, बासी भोजन करना सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. ये सिर्फ आपका पेट भरते हैं, आपको हेल्दी नहीं रख सकते. यदि आप बासी आलू की सब्जी को बार-बार गर्म करके खाते हैं, तो ऐसा ना करें. बार-बार किसी चीज को गर्म करने से उसमें मौजूद पोषक तत्व कम हो जाते हैं. लंबे समय तक रखे हुए भोजन में बैक्टीरिया प्रवेश कर जाता है, जिससे फूड प्वाइजनिंग का खतरा रहता है.

इसे भी पढ़ें: Emotional Binge Eating: क्या है इमोशनल बिंज ईटिंग और किस तरह दूर करें खाने की ये समस्या

यदि आप पके हुए किसी भी भोजन को एक दिन से अधिक खाते हैं, तो पाचन संबंधित समस्या हो सकती है. दो से तीन दिनों तक भोजन को फ्रिज में रखने से उसमें बैक्टीरिया का विकास होने लगता है. इनके सेवन से शरीर कई रोगों से घिर सकता है. फ्रिज से निकाल कर फूड्स को बार-बार गर्म करने से उनमें मौजूद विटामिंस, मिनरल्स खो जाते हैं. रखे हुए भोजन को फ्रिज से निकालकर एक बार से अधिक ओवन में गर्म करके ना खाएं.

इसे भी पढ़ें: Healthy Eating: यूं करें हेल्दी और आसान तरीकों से डाइट में बदलाव, पाएं सभी पोषक तत्व

किन चीजों को दोबारा नहीं करना चाहिए गर्म

आलू, पालक, चावल, चिकन, मशरूम, चुकंदर आदि खाद्य पदार्थों को बार-बार ओवन में गर्म करके खाने से बचना चाहिए. मशरूम का सेवन हमेशा ताजा ही करना चाहिए. इसमें प्रोटीन होता है, जिसे बार-बार गर्म करके खाने से नुकसानदायक कम्पोजिशन डेवलप होता है, जो शरीर के लिए हानिकारक होता है. बासी चिकन, अंडे (Basi khane ke nuksan) में भी प्रोटीन होता है, जिसे बार-बार गर्म करने से यह बदल जाता है. इससे पाचन तंत्र संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. अंडे को दोबारा गर्म करने से यह टॉक्सिक हो सकता है. बासी चावल को गर्म करने से इसमें मौजूद बैक्टीरियम बैसिलस सेरिअस फूड प्वॉइजनिंग का कारण बन सकता है. वहीं, बासी पालक को दोबारा गर्म करके खाने से कैंसर होने का जोखिम बढ़ा सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.