Spectacle Marks: चश्मे के निशान पड़ने के कारण और हटाने के 4 घरेलू उपाय
स्वास्थ्य

Spectacle Marks: चश्मे के निशान पड़ने के कारण और हटाने के 4 घरेलू उपाय

Home Remedies for Spectacle Marks: आंखें खराब होने पर चश्मा लगाना बेहद जरूरी हो जाता है. यदि डॉक्टर द्वारा बताए गए लेंसेज के चश्मे को ना पहनें, तो आंखें और खराब होती चली जाएंगी, फिर आपको बिना चश्मा के कुछ भी नजर नहीं आएगा. अक्सर लोगों की आंखें लगातार लैपटॉप, मोबाइल, टीवी पर देर तक नजरें गड़ाए रखने, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, आंखों की एक्सरसाइज, देखभाल ना करना, आंखों को आराम ना देना जैसी आदतों से कमजोर होने लगती हैं. अब तो बच्चों को भी छोटी सी उम्र में चश्मा चढ़ जाता है. कई बार लगातार चश्मा पहनने से आंखों के पास काला निशान (Spectacle Marks) पड़ जाता है, जो देखने में भद्दा लगता है. इस निशान को आप कुछ घरेलू इलाज से कम कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: आंखों में खुजली और जलन की समस्या को इन आसान तरीकों से दूर करें

क्यों पड़ता है चश्मे का निशान
दरअसल, चश्मे पर लगा नोज स्टैंड आपके नाक पर ही टिका रहता है. नोज स्टैंड से लगातार त्वचा पर दबाव पड़ता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन भी रुकता है. इससे वहां की स्किन मृत (Dead skin) हो जाती है. जब आप लगातार चश्मा पहने रहते हैं, तो नाक के उस भाग में दोनों तरफ काला निशान पड़ने लगता है. यह देखने में भद्दा लगता है और उपचार ना करें, तो जल्दी निशान जाता भी नहीं हैं.

चश्मे से पड़े निशान को हटाने के उपाय

  • जिस जगह पर निशान पड़ गया है, वहां पर आप एलोवेरा जेल लगाकर 10 मिनट छोड़ दें. उंगलियों से मसाज करते हुए पानी से साफ कर लें. एलोवेरा में मौजूद एंटी-एजिंग तत्व निशान, सूजन दूर करते हैं.
  • गर्मी के मौसम में खीरा खूब खाएं भी और इसे चश्मे के निशान को हटाने के लिए इस्तेमाल भी करें. छोटे-छोटे टुकड़े काट कर निशान वाली जगह पर रखें या फिर पेस्ट बनाकर लगाएं. 10 मिनट के लिए सूखने दें फिर पानी से साफ कर लें. खारी त्वचा को कूलिंग एफेक्ट देता है. विटामिन के होता है, जो त्वचा को चमक प्रदान करता है. दाग-धब्बों को कम करता है.

इसे भी पढ़ें : बच्चों में Low Vision की समस्‍या है बहुत खतरनाक, जानें नजरें कमजोर होने की वजहें और बचाव के उपाय

  • नींबू का रस लगाने से भी त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है. नींबू के रस को आप चश्मे के निशान वाली जगह पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. अब पानी से साफ कर लें. नींबू के रस में मौजूद ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज दाग-धब्बों को कम कर चेहरे में निखार लाता है. इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो त्वचा को हेल्दी रखते हैं, फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं.
  • इसके अलावा आप गुलाब जल, शहद, टमाटर का रस, बादाम का तेल, संतरे के छिलके से तैयार पाउडर, एप्पल साइडर वेनेगर आदि भी चश्मे के निशान को दूर कर सकते हैं.

 (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.