Best almonds types for health mt
स्वास्थ्य

Soaked almonds eating benefits for health mt

Soaked Almonds and roasted almond: बादाम (Almond) खाना सेहत के लिए फायदेमंद (Beneficial) है ये सब जानते हैं. इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं. इसलिए लोग बादाम खाना पसंद करते हैं. लेकिन कुछ लोगों को रोस्टेड खाना पसंद है तो कोई सूखी बादाम गिरी खाना पसंद करता है. तो वहीं कुछ लोगों को बादाम भिगोकर खाना पसंद होता है. लेकिन आपको बता दें कि इन सब में सबसे ज्यादा फायदेमंद बादाम को भिगोकर खाना होता है. इससे सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. अगर आप सूखी बादाम गिरी या रोस्टेड बादाम खाते हैं तो इसमें मौजूद जिंक और आयरन का फायदा ठीक तरीके से आपके शरीर को नहीं मिल पाता है.साथ ही इसमें मौजूद फाइटिक एसिड भी इन पर से नहीं हटता है. ये बाद में पोषक तत्वों के अवशोषण में रुकावट पैदा करता है. इसलिए बादाम को हमेशा भिगोकर खाना चाहिए. आइये जानते हैं कि बादाम भिगोकर खाने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या प्रेग्रेंसी में बादाम खाना सही है? जान लें ये जरूरी बात

वजन कम करने में मदद मिलती है

बादाम को भिगोकर खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इसको खाने से बॉडी में लाइपेज जैसे कुछ इंजाइम रिलीज होते हैं. ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं और वेट लॉस में मददगार साबित होते हैं.

न्यूट्रिशन ज्यादा मिलता है

बादाम को भिगोकर खाने से न्यूट्रिशन भी ज्यादा मिलता है. बादाम को भिगोकर खाने से इसकी वो अशुद्धियां भी ख़त्म हो जाती हैं जो शरीर को कुछ पोषक तत्वों को एब्जॉर्व करने से रोकती हैं.

डाइजेशन के लिए फायदेमंद

बादाम को भिगोकर खाना डाइजेशन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एक तो ये भिगोने के बाद काफी मुलायम हो जाते हैं और इन्हें चबाना आसान हो जाता है. इसके साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम में खाने के ब्रेक डाउन के समय भी इससे काफी मदद मिलती है. बादाम में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भी भरपूर होती है जिसकी वजह से इनके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं.

दिमाग तेज होता है

बादाम भिगोकर खाने से दिमाग भी तेज होता है. इसमें विटामिन ई काफी मात्रा में होता है. ये दिमागी क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इससे याद्दाश्त और सीखने की क्षमता बढ़ती है.

ये भी पढ़ें: कहीं आपके लिए नुकसानदेह तो नहीं हैं बादाम? खाने से पहले जरूर जान लें ये बातें

स्किन ग्लोइंग बनती है

स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी भीगे हुए बादाम काफी मदद करते हैं. इसमें विटामिन ई के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपकी कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं. ये झुर्रियों और बेजान त्वचा से राहत दिलाने में मदद करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Health News, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.