Skin hydrating foods: रुखी त्वचा को चमकदार बना देंगे ये फूड, लौट आएगा ग्लो, जानिए फायदे
स्वास्थ्य

Skin hydrating foods know here Treatment of dry skin brmp | Skin hydrating foods: रुखी त्वचा को चमकदार बना देंगे ये फूड, लौट आएगा ग्लो, जानिए फायदे

skin hydrating foods: अगर आप भी रुखी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए आपको कुछ फूड्स का सेवन करना होगा. इसके साथ ही पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा की कोशिकाओं को फिर से हाइड्रेट करता है और होमियोस्टैसिस को बनाए रखता है. ये त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है और आपकी सभी कोशिकाओं को सक्रिय और कार्यशील रखता है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि पर्याप्त पानी नहीं पीने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे त्वचा की कई समस्याएं हीती हैं, इनमें रूखी त्वचा भी शामिल है. इसलिए भरपूर मात्रा में पानी जरूर पीएं. रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए सही स्किन केयर रूटीन के साथ हेल्दी फूड्स का सेवन करना भी जरूरी है. इस खबर में बताए जा रहे फूड न केवल हमारे स्वास्थ्य को बल्कि हमारी त्वचा को भी हेल्दी रखने में मदद करते हैं.  

त्वचा को हाइड्रेड रखने वाले फूड (skin hydrating foods)

1. टमाटर का सेवन

स्किन के लिए टमाटर बेहद लाभकारी है. इसमें विटामिन सी और लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है. ये त्वचा को जवां बनाए रखता है और उम्र बढ़ने से बचाता है. 

2. गाजर का सेवन
गाजर बीटा कैरोटीन और विटामिन ए के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं. ये दोनों विटामिन फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. ये त्वची की उम्र बढ़ने से रोकते हैं.

3. सोया का सेवन
शाकाहारी फूड्स में, ये सबसे अधिक मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता है. सोया में आइसोफ्लेवोन्स की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेजन को बेहतर करके झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकता है. 

4. फिश का सेवन
मछली ओमेगा -3 फैट का एक अच्छा स्रोत है, जो हमारे शरीर द्वारा निर्मित नहीं होते हैं, लेकिन कोशिका झिल्ली के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं. आप सप्ताह में दो बार फिश खा सकते हैं.

5. अंडे का सेवन
अंडे का सेवन भी सेहत के साथ त्वचा के लिए भी लाभकारी है. अंडे सल्फर और ल्यूटिन का अच्छा स्रोत हैं, जो त्वचा की नमी और लोच बनाए रखने में मदद करते हैं. आप अपने नाश्ते में अंडे को शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें; Ragi Health Benefits: तनाव घटाकर हड्डियों को मजबूत बनाती है रागी, जानिए 5 जबरदस्त फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *