glowing skin tips : ग्लोइंग स्किन चाहिए तो ये तीन गलतियां कभी न करें, चेहरा हो जाता है खराब
स्वास्थ्य

Skin Care Tips These three bad habits damage the face brmp | glowing skin tips : ग्लोइंग स्किन चाहिए तो ये तीन गलतियां कभी न करें, चेहरा हो जाता है खराब

glowing skin tips: लोग हेल्दी त्वचा (healthy skin) पाने के लिए कई तरह की हेल्दी डाइट, महंगी क्रीम और घरेलू नुस्खे आजमाते हैं. इसके बाद भी उनके चेहरे का ग्लो बरकरार (Facial glow intact) नहीं रह पाता. अगर आपके साथ भी ये प्रॉब्लम है तो ये खबर आपके काम की है.

दरअसल, कुछ गलत आदतें आपकी त्वचा को नुकसान (skin damage) पहुंचा सकती हैं. यही वजह है कि हेल्दी त्वचा के लिए स्वस्थ आदतों का पालन करना जरूरी है. इस खबर में हम आपको उन गलत आदतों के बारे में बता रहे हैं जो त्वचा को नकारात्मक रूप से प्रभावित (negatively affect the skin) कर सकती हैं. 

ये हैं 3 गलत आदतें जो त्वचा के लिए हानिकारक हैं (Bad Habits That Are Harmful To The Skin) 

1. चेहरे को बार-बार धोना
चेहरा धोना और स्क्रबिंग आपकी त्वचा के लिए हेल्दी है, लेकिन अगर इसे जरूरत से ज्यादा किया जाए तो नुकसान हो सकता है. अगर आप भी अपना चेहरा बहुत बार धोते हैं तो ये अपनी नमी खो देगा और त्वचा को सुस्त बना देगा. जरूरी हो तो दिन में दो बार या उससे अधिक बार अपना चेहरा धोएं, लेकिन हर घंटे अपना चेहरा न धोएं. इसी तरह अपने चेहरे को बार-बार स्क्रब करने से भी आपकी त्वचा बेजान दिख सकती है. 

2. पानी कम पीना
स्किन और हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि हाइड्रेशन आपकी त्वचा की सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. ये आपकी त्वचा को ग्लोइंग रखने का सबसे आसान तरीका भी है. अगर आपक कम पानी पीते हैं तो त्वचा पर ग्लो नहीं रहेगा. क्योंकि जब आप पर्याप्त पानी पीते हैं तो ये आपके शरीर से सभी टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. ये आपकी त्वचा को हेल्दी बनाता है. इसलिए कुछ दिनों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और आप कुछ ही दिनों में सुधार देखेंगे. इससे आपकी त्वचा तरोताजा दिखेगी और प्राकृतिक ग्लो भी आएगा. 

3. मेकअप के साथ सोना
मेकअप करना एक ट्रेंड बन गया है. अगर आप इसे सोने से पहले नहीं उतारेंगे तो ये आपकी त्वचा को खराब कर सकता है. सोने से पहले ध्यान रखें कि आप पहले अपना चेहरा ठीक से साफ कर लें और सारा मेकअप हटा लें. ये आपकी त्वचा के छिद्रों को सांस लेने में मदद करता है. अगर आप मेकअप का इस्तेमाल नहीं करती हैं तो रोजाना सोने से पहले अपना चेहरा जरूर साफ करें.

ये भी पढ़ें: सुबह उठकर खा लीजिए ये दो चीजें, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त लाभ, कई बीमारियां रहेंगी दूर

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *