Skin care Tips: चेहरे की हालत खराब कर देती हैं यह 5 आदतें, खूबसूरत face चाहिए तो इन्हें आज से ही छोड़ दें
स्वास्थ्य

Skin care Tips These 5 habits spoil the condition of face brmp | Skin care Tips: चेहरे की हालत खराब कर देती हैं यह 5 आदतें, खूबसूरत face चाहिए तो इन्हें आज से ही छोड़ दें

Skin care Tips: हर मौसम में त्वचा (Skin) अलग-अलग कारणों से प्रभावित होती है. बारिश के मौसम में कई लोगों के चहरे पर मुंहासे (acne on face) हो जाते हैं. इसके अलावा स्किन डेड हो जाती है. साथ ही धूल-मिट्टी, प्रदूषण और गंदगी से भी स्किन पर बुरा असर होता है. बारिश के मौसम में लोग पिंपल्स, कील-मुंहासों की समस्या से आए दिन परेशान होते हैं.

बारिश के मौसम में चेहरे की देखभाल करने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. जानकारी की कमी से अक्सर लोग ऐसी गलतियां भी कर जाते हैं, जो चेहरे पर पिंपल्स का खतरा बढ़ाती हैं. नीचे जानिए उन गलतियों के बारे में….

चेहरे को खराब कर देती हैं यह 5 आदतें (These 5 habits spoil the face)

1. पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए
हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो जो लोग कम पानी पीते हैं, उनका चेहरा बेजान और ड्राय नजर आ सकता है. इसलिए दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है. इससे चेहरे की रंगत बेहतर होती है.  

2. साबुन से चेहरा न धोएं
साबुन त्वचा खुजलीदार बना सकता है. ऐसे में इनका इस्तेमाल चेहरा धोने के लिए नहीं करना चाहिए. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आम साबुन में 9 से 11 के बीच pH का स्तर होता है, जो स्किन के पीएच लेवल को 5 से 7 के बीच कर देता है. इससे कई स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ता है. ये 

3. लंबे समय तक एक ही स्किन केयर प्रोडक्ट नहीं करना चाहिए
हम देखते हैं कि ज्यादातर लोग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो पिंपल्स से लड़ने में सहायक होते हैं, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन टेक्सचर में भी बदलाव आता है, ऐसे में त्वचा का और भी अधिक ध्यान देना पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि स्किन टाइप को सूट करने वाले प्रोडक्ट का उपयोग करें.

4. मोबाइल बार-बार न छुएं
आपके फोन का स्क्रीन बैक्टीरिया का घर होता है, इसके लगातार इस्तेमाल से चेहरे पर झाइयां पड़ने लगती हैं. हेल्थ विशेषज्ञों के मुताबिक मोबाइल स्क्रीन में गंदगी भी होती है, ऐसे में इसे बार-बार साफ करते रहना चाहिए. 

5. चेहरे को बार-बार न धोएं
कई लोगों को बार-बार चेहरा छूने की आदत होती है. कुछ लोग अपने गंदे हाथों से बार-बार चेहरा छूने या फिर पिंपल्स को फोड़ने की कोशिश करते हैं. हाथों से चेहरे को ज्यादा टच करने से स्किन पर अधिक ऑयल, कीटाणु व गंदगी फैलती है. 

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: रोज सीढ़ियां चढ़ने से सेहत के लिए मिलते हैं जरबदस्त लाभ, कुछ ही हफ्तों में वजन हो जाएगा कम, बस ध्यान रखें ये बातें

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *