face को हमेशा साफ-सुधरा रखना है तो 5 गलतियां कभी न करें, आपको कभी परेशान नहीं करेंगे pimples
स्वास्थ्य

Skin care Tips Follow these tips to avoid face and skin pimples pimple se bachne ka upay brmp | face को हमेशा साफ-सुधरा रखना है तो 5 गलतियां कभी न करें, आपको कभी परेशान नहीं करेंगे pimples

Skin care Tips: हम देखते हैं कि हर मौसम में त्वचा (Skin) अलग-अलग कारणों से प्रभावित होती है. बारिश के मौसम में कई लोगों के चहरे पर मुंहासे (acne on face) हो जाते हैं. इसके अलावा स्किन डेड हो जाती है. साथ ही धूल-मिट्टी, प्रदूषण और गंदगी से भी स्किन पर बुरा असर होता है. इस मौसम में लोग पिंपल्स, कील-मुंहासों की समस्या से आए दिन परेशान होते हैं. अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. 

पिंपल्स से बचने के लिए कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी (Follow these tips to avoid pimples)
बारिश के मौसम में चेहरे की देखभाल करने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है. जानकारी की कमी से अक्सर लोग ऐसी गलतियां भी कर जाते हैं, जो चेहरे पर पिंपल्स का खतरा बढ़ाती हैं. नीचे जानिए उन गलतियों के बारे में….

पिंपल्स से बचने के लिए क्या करें? (what to do to get rid of pimples)

1. साबुन से चेहरा न धोएं
साबुन में हार्श केमिकल्स होते हैं, ऐसे में इनका इस्तेमाल चेहरा धोने के लिए नहीं करना चाहिए. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आम साबुन में 9 से 11 के बीच pH का स्तर होता है, जो स्किन के पीएच लेवल को 5 से 7 के बीच कर देता है. इससे कई स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ता है. स्किन एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि साबुन और क्लींजर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि ये त्वचा खुजलीदार बना सकता है. 

2. एक ही स्किन केयर प्रोडक्ट यूज न करें
कई बार महिलाएं उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जो पिंपल्स से लड़ने में सहायक होते हैं, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन टेक्सचर में भी बदलाव आता है, ऐसे में त्वचा का और भी अधिक ध्यान देना पड़ता है. इसलिए जरूरी है किउन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जो आपके स्किन टाइप को सूट करें. 

Multani Mitti Face Pack : बारिश के मौसम में इस तरह चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी, ग्लो रहेगा बरकरार, खत्म होंगी ये skin problem

3. पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए
स्किन और हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो जो लोग कम पानी पीते हैं उनका चेहरा बेजान और ड्राय नजर आ सकता है. इसलिए दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है. इससे चेहरे की रंगत बेहतर होती है.  इसके अलावा, ग्रीन टी में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर भी सेवन करना फायदेमंद होगा. 

4. बार-बार चेहरा नहीं छूना चाहिए
हम देखते हैं कि कई लोगों को बार-बार चेहरा छूने की आदत होती है अपने गंदे हाथों से बार-बार चेहरा छूने या फिर पिंपल्स को फोड़ने की कोशिश करते हैं. हाथों से चेहरे को ज्यादा टच करने से स्किन पर अधिक ऑयल, कीटाणु व गंदगी फैलती है. इसलिए हाथों और बालों को चेहरे पर आने से रोकना चाहिए. 

5. बार-बार मोबाइल नहीं छूना चाहिए
आपके फोन का स्क्रीन बैक्टीरिया का घर होता है, इसके लगातार इस्तेमाल से चेहरे पर झाइयां पड़ने लगती हैं. हेल्थ विशेषज्ञों के मुताबिक मोबाइल स्क्रीन में गंदगी भी होती है, ऐसे में इसे बार-बार साफ करते रहना चाहिए. 

ये भी पढ़ें; weight loss tips: क्या सचमुच तेजी से वजन और चर्बी घटा सकता है दही? जानें जरूरी बातें और सेवन का सही टाइम

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.