News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

Skin Care Tips: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिल, जानें एक्सपर्ट टिप्स

Skin Tips for Monsoon: मानसून के सीजन में स्किन (Skin) की देखभाल करना काफी चुनौतीपूर्ण हो जाता है. इस सीजन में ह्यूमिडिटी बढ़ने की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है और इसका असर बालों पर भी देखने को मिलता है. इस मौसम में हेल्थ को मेंटेन करने के लिए कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है. अगर आप बरसात के मौसम में भी हेल्दी और चमकदार स्किन चाहते हैं, तो आपको हर दिन 4-5 लीटर पानी पीना होगा और अच्छी डाइट लेनी होगी. आज आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिससे आपकी स्किन बेहतर हो जाएगी और बालों की समस्या से भी राहत मिलेगी.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. संदीप बब्बर के मुताबिक बारिश के मौसम में स्किन की समस्याएं बढ़ जाती हैं. इस मौसम में ह्यूमिडिटी बढ़ती है और वातावरण में भी नमी रहती है. इसकी वजह से फंगल इन्फेक्शन, स्किन का ड्राई होना और बाल टूटने की समस्या का सामना करना पड़ता है. बारिश में भीगने से भी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इस मौसम में लोगों को प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए. उन्हें अपनी डाइट में अंडे, मशरूम और दालों को बढ़ा लेना चाहिए. इससे उन्हें स्किन और बालों की समस्या से काफी हद तक राहत मिलेगी.

स्किन से लेकर घाव ठीक करने तक में फायदेमंद है नोबची का पौधा, इस तरह करें इस्तेमाल

स्किन की समस्याओं से ऐसे पाएं राहत

डॉ. संदीप बब्बर कहते हैं कि बारिश के मौसम में बालों के झड़ने और टूटने की समस्या बढ़ जाती है. इस समस्या को रोकने के घरेलू उपाय के तौर पर आप दही के मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर पसीने की वजह से फंगल इंफेक्शन हो गया है, तो आप एंटीफंगल डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा बारिश में भीगने से बचना चाहिए. स्किन पर नमी को लॉक करने के लिए मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए. ब्रेकफास्ट में प्रोटीन रिच खाद्य पदार्थ लेने चाहिए. विटामिन B12, विटामिन D और आयरन की कमी नहीं होने देनी चाहिए.

चिप्स और बर्गर बच्चों की सेहत को कैसे पहुंचा रहे हैं नुकसान, जानिए

फायदेमंद होते हैं सीजनल फल

एक्सपर्ट्स के मुताबिक सभी लोगों को सीजनल फल जरूर खाने चाहिए. इससे आपकी स्किन और चमकदार हो जाएगी. इसके अलावा आप फलों का जूस भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. हालांकि जो लोग किसी तरह की स्किन डिजीज से जूझ रहे हैं, उन्हें इस बारे में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

Tags: Food, Health, Lifestyle, Skin care

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.