Glowing Face Tips: 2 लाल टमाटर रोजाना इस तरीके से खाएं, चेहरा बनेगा ग्लोइंग और बेदाग
स्वास्थ्य

skin benefits of eating 2 red tomato in salad daily know glowing face tips samp | Glowing Face Tips: 2 लाल टमाटर रोजाना इस तरीके से खाएं, चेहरा बनेगा ग्लोइंग और बेदाग

अगर आप से कहा जाए कि रोजाना 2 लाल टमाटर खाने से आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ेगी, तो आप विश्वास करेंगे? जवाब जो कुछ भी हो, लेकिन हकीकत यही है. अगर आप रोजाना 2 लाल टमाटर (benefits of eating 2 red tomato) को अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो ग्लोइंग और बेदाग चेहरा प्राप्त होगा. इसके पीछे कई साइंटिफिक कारण भी हैं.

आपको रोजाना सिर्फ 2 लाल टमाटर को काटकर काला नमक और नींबू का रस डालकर सलाद (eating tomato in salad benefits) में खाना है. टमाटर में त्वचा को फायदा प्रदान करने वाले सभी पोषक तत्व होते हैं. यह त्वचा को बाहर के साथ अंदर से भी स्वस्थ बनाता है और आप अपनी त्वचा का निखार वापिस पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ऑयली और ड्राई स्किन के लिए घर पर ऐसे बनाएं सनस्क्रीन, जानें आसान विधि

रोजाना 2 लाल टमाटर खाने के स्किन बेनिफिट्स (Skin Benefits of eating 2 tomato daily)
टमाटर आपकी स्किन के लिए काफी लाभदायक है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, विटामिन बी की भरमार है. जो स्किन के ऊपर लगाने के साथ खाने पर भी त्वचा को हेल्दी बनाता है. आइए, टमाटर खाने के फायदे जान लेते हैं.

सनबर्न से मिलेगी सुरक्षा
भारत जैसे देश में धूप के कारण कई स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. क्योंकि यहां तेज धूप के संपर्क में आने की आशंका बनी रहती है. टमाटर में लाइकोपीन (lycopene) होता है, जो सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान कर सकता है. हालांकि, मजबूत सुरक्षा के लिए आपको सनस्क्रीन का उपयोग करना ही चाहिए.

त्वचा को जवान बनाता है
सभी जानते हैं कि विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. लेकिन यह आपके शरीर में कोलेजन प्रोटीन का उत्पादन भी बढ़ाता है. क्योंकि, इसकी कमी से त्वचा बेजान दिखने लगती है. इसलिए लाल टमाटर रोजाना खाना आपकी त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Your Skin Type: क्या है आपकी स्किन का टाइप? ऐसे लगाएं पता

एंटी-एजिंग गुण (बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकता है)
जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, तो त्वचा अपना पोषण खोती रहती है. जिसके कारण झुर्रियां, फाइन लाइन, बेजान, लचीलापन कम होना जैसी समस्याएं आने लगती हैं. लेकिन टमाटर में विटामिन बी1, बी3, बी5, बी6, बी9 होते हैं. जो कि कोशिकाओं को रिपेयर होने में मदद करते हैं और एंटी-एजिंग फायदा देते हैं.

नमी प्रदान करता है
त्वचा की प्राकृतिक नमी खो जाने से खुजली, दरार और रूखापन आने लगता है. लेकिन टमाटर में मौजूद पौटेशियम ड्राई त्वचा को नमी प्रदान करता है. 2012 में Pubmed पर प्रकाशित एक जापानी रिसर्च के मुताबिक, पौटेशियम की कमी के कारण स्किन ड्राई होने लगती है. इसलिए टमाटर नैचुरल मॉश्चराइजर का काम कर सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *