क्या आपके फलों पर Sticker लगे हैं? जानिए Label वाले फलों की सच्चाई
स्वास्थ्य

significance of codes on fruit labels | क्या आपके फलों पर Sticker लगे हैं? जानिए Fruit Labels की सच्चाई

नई दिल्ली. फल का सेवन स्वास्थ्य (Health) के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आप भी अक्सर बाजार से फल खरीदते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि कुछ फलों पर स्टीकर (Sticker on Fruits) लगे होते हैं. फलों (Fruit) पर स्टीकर (Fruit Labels) लगने का क्या मतलब होता है, यह आपको शायद ही मालूम होगा.

फलों पर स्टिकर लगा है तो ध्यान रखें ये बातें

फलों  पर लगे स्टीकर (Sticker on Fruits) उनकी गुणवत्ता के बारे में सही जानकारी देते हैं. इससे आपको यह पता चलता है कि कौन से फल खरीदने चाहिए और कौन से फलों के सेवन से सेहत खराब हो सकती है. जानिए फलों पर लगे स्टीकर (Sticker on Fruits) को लेकर ख्याल रखने वाली बातें.

यह भी पढ़ें- Pillow Side Effects: गलती से भी तकिया लेकर न सोएं, बढ़ सकती हैं ये परेशानियां

4 डिजिट वाले कोड का मतलब

फलों पर लगे स्टीकर पर एक कोड (Fruits Sticker Code) दिया होता है, जिसे PLU यानी प्राइस लुक-अप (Price Look Up) कहते हैं. इनके प्रकार और मतलब अलग-अलग होते हैं. इन कोड की सही जानकारी होने से हमें फलों के बारे में काफी कुछ पता चल सकता है. जिन फलों पर लगे स्टीकर पर चार डिजिट वाला कोड होता है, वह यह बताता है कि इन फलों को उगाते समय कीटनाशकों (Insecticides) और केमिकल्स का इस्तेमाल किया गया है. 

5 डिजिट कोड से मिलती है यह जानकारी

अगर किसी फल पर 5 डिजिट का 8 नंबर से शुरू होने वाला कोड होता है तो इसका मतलब है कि इस फल को जैविक रूप (Organic Form) से उगाया गया है. इन फलों को जेनेटिकली रूप से मॉडिफाई किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- Mediterranean Diet से जवान रहता है दिमाग, भरपूर फायदे के लिए इसके साथ न खाएं ये चीजें

7 नंबर से शुरू होने वाले कोड का मतलब

अगर किसी फल पर 5 डिजिट का 7 नंबर से शुरू होने वाला कोड होता है तो इसका मतलब है कि इस फल को जैविक रूप (Organic Form) से उगाया गया है. हालांकि इन फलों को जेनेटिकली रूप से मॉडिफाई नहीं किया जा सकता है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *