Shilpa Shetty Health And Eating Mantra Why chewing is important anjsh
स्वास्थ्य

Shilpa Shetty Health And Eating Mantra Why chewing is important anjsh

Shilpa Shetty Health And Eating Mantra: बी टाउन (B-Town) की कई सारी हसीनाएं बढ़ती हुई उम्र में और भी हसीन लगने लगी हैं. अपनी हेल्थ और फिटनेस (Health and fitness) पर पहले से ज्यादा ध्यान देना ही इसका बहुत बड़ा कारण है. बहुत सारे लोग सोचते हैं कि अदाकाराएं खुद को फिट रखने के लिए जरूरत से ज्यादा डाइटिंग करती हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. फिटनेस फ्रीक (Fitness freak) बॉलीवुड गर्ल्स की बात की जाए तो उस लिस्ट में शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) का नाम जरूर आता है. उनके फैंस ये बात बहुत अच्छे से जानते हैं कि शिल्पा खुद को फूड लवर (Food lover) बताती हैं. इस बात का सबसे बड़ा प्रमाण है उनकी इंस्टाग्राम पोस्ट, जहां तरह-तरह के लजीज पकवान खाते हुए उन्हें देखा जा सकता है.

हाल ही में शिल्पा ने सऊदी अरब (Saudi Arab) के रियाद (Riyadh) से फैंसी फूड की तस्वीरें शेयर की थी. जिसमें उन्होंने दिखाया कि उन्हें स्वादिष्ट नाश्ता (Breakfast) परोसा गया था. उनकी सुबह की मील में टोस्टेड ब्रेड, बन्स, अंडे और टमाटर दिखाई दे रहे हैं. जिसे सॉस और हर्ब्स से गार्निश किया गया है. वहीं रखी दूसरी प्लेट में पनीर के स्लाइस के साथ बैरी रखीं हुई हैं. शिल्पा ने इस इंस्टा स्टोरी के साथ हैशटैग ‘ब्रेकफास्ट गर्ल’ और ‘रियाद डायरीज’ का इस्तेमाल किया. शिल्पा शेट्टी माइंडफुल ईटिंग (Mindful Eating) करती हैं यानी बहुत सोझ समझकर खाना खाती हैं. वो हर चीज का ध्यान रखती हैं कि वो कितनी कैलोरी ले रही हैं और उसे पचाने के लिए क्या कर रही हैं. किस पोषक तत्व को कितनी मात्रा में लेना है, ये वो बखूबी जानती हैं.

शिल्पा ने सऊदी अरब (Saudi Arab) के रियाद (Riyadh) से फैंसी फूड की तस्वीरें शेयर की थी.

शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की जिसमें उन्होंने इस बात की जानकारी साझा की कि खाने को ठीक से चबाना क्यों जरूरी (Why chewing is important) है. उन्होंने अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन का हवाला देते हुए लिखा कि भोजन को अच्छी तरह से चबाने से कैलोरी की मात्रा 12% कम हो सकती है. उन्होंने कैप्शन में लिखा है कि खाना खाने का मतलब केवल स्वस्थ भोजन खाना या कम मात्रा में भोजन करना नहीं है. यह भी जानना जरूरी है कि आप कब, क्या और कैसे खाते हैं. जितना अच्छे से आप एक-एक निवाला चबाते हैं, उसे पचाना (Digest) उतना ही आसान होता है. इसके अलावा, भोजन को अच्छी तरह से चबाने से भी पेट और आंत में बल्ड सर्कुलेशन बढ़ जाता है. आप जो खाना खाते हैं उसका अच्छे से स्वाद लें.

हेल्थ का ध्यान रखने के लिए शिल्पा खाने-पीने का ध्यान तो रखती ही हैं, साथ ही नियमित योग (Regular yoga) और कसरत भी करती हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Shilpa shetty



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.