प्रजनन संबंधी समस्याओं को दूर करती है यह चीज, महिला-पुरुष दोनों के लिए मिलते हैं जबरदस्त लाभ
स्वास्थ्य

Shatavari Health Benefits Shatavari removes fertility problems brmp | प्रजनन संबंधी समस्याओं को दूर करती है यह चीज, महिला-पुरुष दोनों के लिए मिलते हैं जबरदस्त लाभ

Shatavari Health Benefits: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं शतावरी के फायदे. आयुर्वेद में इसका खास महत्व है. यह महिला और पुरुषों दोनों की सेहत के लिए बेहद लाभकारी जड़ी बूटी है. इसके सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ शरीर को दूसरे फायदे भी मिलते हैं. 
शतावरी में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. शतावरी महिलाओं को पूरे जीवनकाल में उनके प्रजनन अंगों और हार्मोन को पोषक तत्व प्रदान करने के साथ-साथ इनका शुद्धिकरण भी करती है.

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी बताते हैं कि शतावरी में मुख्य रूप से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर, थियामिन, फोलेट, नियासिन, विटामिन K, विटामिन E, विटामिन C, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, जिंक, सेलेनियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. शतावरी का वैज्ञानिक नाम एस्परैगस रेसमोसस (Asparagus Racemosus) है.

इसलिए खास है शतावरी
डॉक्टर अबरार मुल्तानी की मानें तो शतावरी में ऐसे लाभकारी तत्व होते हैं, जो महिलाओं में प्रजनन संबंधी समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं और प्रेग्नेंसी की संभावना अधिक हो जाती है, क्योंकि यह एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है. पुरुष अगर इसका सेवन करते हैं तो  सीमेन क्वालिटी और स्पर्म काउंट सुधरता है. यह इनफर्टिलिटी की समस्या को भी दूर करता है.

शतावरी के दस जबरदस्त फायदे (10 amazing benefits of Shatavari)

  1. शतावरी के नियमित सेवन से महिलाओं में हार्मोन असंतुलन को ठीक किया जा सकता है. 
  2. यह महिलाओं में प्रजनन स्वास्थ्य को बनाए रखती है. 
  3. मां बनने वाली महिलाओं में दूध के उत्पादन को भी बढ़ाती है. 
  4. शतवारी से ब्लड सर्कुलेशन और नर्वस सिस्टम में सुधार होता है.
  5. यह पीरियड्स से पहले होने वाले दर्द को कम करती है. 
  6. यह हॉट फ्लैश, मूड स्विंग और मेनोपोज से पहले होने वाली परेशानी को कम करती है. 
  7. यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन जैसी समस्याओं के उपचार में मदद कर सकती है. 
  8. इसमें पाए जाने वाले हैप्पी हार्मोंस तनाव और चिंता से निपटने में मदद करते हैं.
  9. यह आंतों को डिटॉक्सीफाई करती है और शरीर के पाचन एंजाइम्स की एक्टिविटी को बढ़ाती है. 
  10. यह शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट के पाचन को आसान बनाने में मदद करती है.

शतावरी का कैसे सेवन करते हैं?
शतावरी का स्वाद मीठा-कड़वा जैसा होता है. जिसकी तासीर ठंडी होती है और यह शरीर में वात और पित्त दोष को संतुलित करती है. डॉक्टर अबरार मुल्तानी ने बताया कि आप रोज रात को सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ आधा चम्मच शतावरी पाउडर का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें; Blood rich food: शरीर में हो गई है खून की कमी तो खाएं यह चीजें, एनीमिया की समस्या होगी दूर, हमेशा स्वस्थ रहेंगे आप



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *