सोने से पहले ऐसे खा लें ये जड़ी-बूटी, पुरुष और महिला दोनों को मिलेगा ये गजब फायदा
स्वास्थ्य

shatavari gives many health benefits to women and men both janiye shatavari ke fayde samp | सोने से पहले ऐसे खा लें ये जड़ी-बूटी, पुरुष और महिला दोनों को मिलेगा ये गजब फायदा

आयुर्वेद में शतावरी को जड़ी-बूटियों की रानी कहा जाता है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. दीक्षा भवसार के मुताबिक शतावरी का मतलब ‘सौ जड़ों वाली जड़ी-बूटी’ होता है. इसे महिलाओं की सबसे सच्ची साथी कहा जाता है, जो जीवन के हर पड़ाव पर महिलाओं के जननांग और हॉर्मोन को स्वस्थ रखती है. लेकिन यह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती है.

पुरुषों के लिए शतावरी के फायदे? (shatavari benefits for men)
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. दीक्षा भवसार ने बताया कि पुरुष सीमेन क्वालिटी और स्पर्म काउंट सुधारने (increase sperm count) के लिए शतावरी का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा, यह पुरुषों और महिलाओं के यौन जीवन में रंग भरकर इनफर्टिलिटी की समस्या को दूर करने में मदद करती है.

शतावरी का कैसे सेवन करें? (how to consume shatavari)
डॉ. दीक्षा ने बताया कि शतावरी का स्वाद मीठा-कड़वा जैसा होता है. जिसकी तासीर ठंडी होती है और यह शरीर में वात और पित्त दोष को संतुलित करती है. आप रोज रात को सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ आधा चम्मच शतावरी पाउडर का सेवन (shatavari dose) कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Depression Ayurvedic Treatment: डिप्रेशन की समस्या का समाधान हैं ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी

महिलाओं के लिए शतावरी के लाभ? (benefits of shatavari for women)
शतावरी की प्रकृति शीतलता, आराम और पोषण देने वाली होती है. जो कि इसे बेहतरीन रसायन बनाती है. शतावरी के इस्तेमाल से महिलाओं को निम्नलिखित फायदे (health benefits of shatavari) मिलते हैं.

  1. पीरियड्स के दौरान पीएमएस के लक्षणों से राहत मिलती है. इसके साथ ही शतावरी पीरियड्स के दौरान ब्लड फ्लो सुधारने और ब्रेस्ट मिल्क का उत्पादन बढ़ाने में भी मदद करती है. वहीं, इसके सेवन से मां के दूध में बच्चे के लिए फायदेमंद पोषक तत्व भी शामिल होते हैं.
  2. शतावरी का इस्तेमाल महिलाओं को रजोनिवृत्ति के आसपास के समय में हॉट फ्लैश और मूड स्विंग्स में भी राहत देता है.
  3. शतावरी शरीर के साथ मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद है. इससे बुद्धि बढ़ती है और गुस्सा व चिड़चिड़ापन कम होता है. वहीं, महिलाओं के साथ पुरुषों के लिए भी गहरी और आरामदायक नींद प्राप्त करने में मदद करती है.
  4. वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए भी यह फायदेमंद जड़ी-बूटी है. क्योंकि यह थकान मिटाने और मसल्स बढ़ाने में मदद करती है.
  5. इसके अलावा शतावरी सूजन, अत्यधिक ब्लीडिंग, तनाव और चिंता को कम करने व पाचन सुधारने में भी मदद करती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: women’s Health: महिलाओं में सेक्स ड्राइव बढ़ाते हैं ये 2 फूड, सेक्शुअल हेल्थ के लिए हैं जरूरी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *