पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ केयरः 7 टिप्स जो रखेंगे आपको बिलकुल फिट
स्वास्थ्य

seven bad habits are curse for mens sexual health purushon ki buri aadat samp | पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ केयरः 7 टिप्स जो रखेंगे आपको बिलकुल फिट

पुरुषों की सेक्शुल हेल्थ काफी सेंसिटिव होती है, जिसे कई चीजें प्रभावित कर सकती हैं. जैसे कुछ फूड्स का सेवन व आदतें पुरुषों के यौन सुख के लिए फायदेमंद होती हैं, ठीक वैसे ही पुरुषों की कुछ गलत आदतें उनकी सेक्शुअल लाइफ के लिए काफी खतरनाक होती हैं. इन बुरी आदतों के कारण उनका यौन स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है और उन्हें इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (स्तंभन दोष), प्रीमैच्योर इजैक्युलेशन (शीघ्रपतन) या लिबिडो में कमी (यौनेच्छा में कमी) आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ के लिए कौन-सी आदतें अभिशाप जैसी हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें: शादीशुदा पुरुषों के लिए जरूरी 7 देसी जड़ी-बूटी, सेवन करने से हो जाएगा कमाल

पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ पर एक्सपर्ट की सलाह

लाइफस्टाइल एक्सपर्ट डॉ. एच. के. खरबंदा के मुताबिक पुरुषों को अपनी सेक्शुअल हेल्थ से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसे-

  • सेक्स एजुकेशन में कमी होने से यौन सुख में कमी आ सकती है. इसलिए आनंदायक यौन क्रिया के लिए अपने पार्टनर के साथ खुद भी यौन शिक्षा ग्रहण करें.
  • यौन संबंध में फोरप्ले काफी महत्वपूर्ण है, जो दोनों पार्टनर को प्लेजर पाने में मदद करता है.
  • झोलाछाप डॉक्टर व भ्रमित करने वाले विज्ञापनों के डर के कारण पुरुष गलत दवाओं का सेवन कर लेते हैं, जो उनके यौन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाता है.
  • बेहतर सेक्शुअल परफॉर्मेंस व हेल्दी लिबिडो के लिए डायबिटीज को कंट्रोल में रखना बहुत जरुरी है. भारत में कई लोग प्री-डायबिटिक होते हैं और इसके बारे में उन्हें पता ही नहीं होता. लंबे समय तक मधुमेह की समस्या आपके यौन जीवन को खराब कर सकती है.

पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ के लिए खतरनाक आदतें
यहां बताई गई आदतें पुरुषों के लिए बुरी साबित हो सकती है. इन आदतों के साथ ही उन्हें दूर करने के टिप्स भी दिए गए हैं. आइए जानते हैं कि पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ केयर के 7 टिप्स कौन-से हैं.

1. रिफाइंड कार्ब्स का अत्यधिक सेवन
जो पुरुष जंक फूड का अत्यधिक सेवन करते हैं, उनके शरीर को रिफाइंड कार्ब्स, सामान्य शुगर और सैचुरेटेड व ट्रांस फैट्स की काफी मात्रा प्राप्त होती है. इसके कारण आपके शरीर में ब्लड फ्लो बिगड़ सकता है और आपकी यौन क्षमता कमजोर हो सकती है. डॉ. खरबंदा का कहना है कि पुरुषों के शरीर में रक्त प्रवाह का स्तर सेक्शुअल लाइफ के लिए जरुरी इरेक्शन पर बहुत असर डालता है. शरीर में अस्वस्थ व बाधित रक्त प्रवाह इरेक्शन को कमजोर कर सकता है और यौन क्रिया पर बुरा असर डाल सकता है.

सेक्शुअल हेल्थ केयर टिप- जंक फूड की जगह फल, सब्जियां व प्लांट बेस्ड प्रोटीन का सेवन करें.

2. अत्यधिक तनाव लेना
भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण पुरुषों को काफी तनाव हो जाता है. शरीर में लंबे समय तक स्ट्रेस हॉर्मोन का अत्यधिक स्तर आपके पूरे स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है और आपके लिबिडो (यौनेच्छा) को कम कर सकता है. 

सेक्शुअल हेल्थ केयर टिप- रोजाना थोड़ा व्यायम व मेडिटेशन जरूर करें.

ये भी पढ़ें: पुरुषों को सिर्फ 1 चम्मच लेना है इमली के बीज का चूर्ण, कमाल कर देगा ये सबसे सस्ता नुस्खा

3. अत्यधिक एल्कोहॉल का सेवन
एल्कोहॉल का अत्यधिक सेवन करना आपकी बेडरूम लाइफ के लिए खतरनाक हो सकता है. खासतौर से, जब पुरुषों के शरीर में एल्कोहॉल की मात्रा ज्यादा होती है, तो उनकी यौन क्रिया पर बुरा असर पड़ सकता है. लाइफस्टाइल एक्सपर्ट के मुताबिक पुरुषों में यह गलत धारणा बनी हुई है कि एल्कोहॉल का सेवन पुरुषों की सेक्शुअल परफॉर्मेंस को बढ़ा देता है.

सेक्शुअल हेल्थ केयर टिप- पुरुषों को एल्कोहॉल के सेवन से दूर रहना चाहिए. अगर वह कर भी रहे हैं, तो इसकी मात्रा का बिल्कुल ध्यान रखें.

4. अत्यधिक वजन
अगर आपकी कमर का साइज काफी बढ़ा हुआ है, तो जनाब यह आपकी सेक्शुअल हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है. एक स्टडी के मुताबिक, जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है, उन्हें पतले पुरुषों के मुकाबले इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या होने की आशंका ज्यादा होती है.

सेक्शुअल हेल्थ केयर टिप- आपको रोजाना वेट लॉस करने वाली एक्सरसाइज का अभ्यास करना चाहिए और कैलोरी का सेवन कम कर देना चाहिए.

5. अत्यधिक नमक का सेवन
हर व्यक्ति रोजाना नमक का सेवन करता है. लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. उच्च रक्तचाप के कारण आपके लिबिडो में कमी (सेक्स डिजायर में कमी) आ सकती है.

सेक्शुअल हेल्थ केयर टिप-  पुरुषों को ध्यान देना चाहिए कि वह दिन में नमक का कितना सेवन कर रहे हैं.

6. कम नींद लेना
जो पुरुष कम नींद लेते हैं, उनकी यौनेच्छा कम हो सकती है. अपर्याप्त नींद के कारण आपको मानसिक शांति नहीं मिल पाती और शरीर रिलैक्स नहीं हो पाता. जिसका बुरा असर पुरुषों के यौन जीवन पर पड़ सकता है.

सेक्शुअल हेल्थ केयर टिप- लाइफस्टाइल एक्सपर्ट डॉ. खरबंदा के मुताबिक पुरुषों को कम से कम 6-7 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

7. धूम्रपान करना
धूम्रपान करने से शरीर में रक्त प्रवाह कम हो जाता है और तंबाकू में मौजूद हानिकारक तत्व पुरुषों की यौन समस्याओं का कारण बन सकते हैं. धूम्रपान की आदत छोड़ने के लिए आप डॉक्टर की सहायता ले सकते हैं.

सेक्शुअल हेल्थ केयर टिप- धूम्रपान बिल्कुल ना करें. इसे छोड़ने में मददगार तरीकों का इस्तेमाल करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *