Sattu Health Benefits: गर्मी में सेहत को दुरुस्त रखना हो तो सत्तू को बनाएं डाइट का हिस्सा
स्वास्थ्य

Sattu Health Benefits: गर्मी में सेहत को दुरुस्त रखना हो तो सत्तू को बनाएं डाइट का हिस्सा

Sattu Health Benefits:  गर्मियों के दस्तक देने के साथ ही ज्यादातर लोग अपनी लाइफस्टाइल के साथ-साथ डाइट (Diet) में भी बदलाव लाना शुरू कर देते हैं. जिसके तहत शरीर को गर्मी से बचाने के लिए हेल्दी और ठंडी चीजों का सेवन डेली रूटीन का हिस्सा बन जाता है. वहीं अगर आप गर्मियों (Summer) के लिए हेल्दी फूड की तलाश में हैं, तो आप सत्तू (Sattu) को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. गर्मियों में सत्तू का सेवन स्वादिष्ट होने के अलावा पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है.

जानकारों के अनुसार, सत्तू फाइबर, आयरन, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा सोर्स होता है. वहीं गर्मियों में चने के सत्तू का सेवन सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. तो आइए हम आपको बताते हैं गर्मियों में सत्तू खाने के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में.

लू लगने से बचाता है सत्तू

गर्मियों में अक्सर लोग बाहर निकलने से कतराते हैं. जिसका सबसे बड़ा कारण होता है गर्म हवाओं और लू का कहर. ऐसे में सत्तू का सेवन लू से बचने में आपकी मदद कर सकता है. दरअसल चने का सत्तू काफी ठंडा होता है. जो कि पेट को भी ठंडा रखने का काम करता है और शरीर पर लू का असर नहीं हो पाता है.

ये भी पढ़ें: Tips to Improve Digestion: पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए फॉलो करें ये 6 आसान उपाय

पेट रहेगा दुरुस्त

गर्मियों में जहां कई लोगों को खाना पचाने में काफी दिक्कत होती है. तो कुछ लोगों के लिए कब्ज, एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या आम हो जाती है. लेकिन सत्तू का सेवन करके आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. बता दें कि रोज सुबह खाली पेट सत्तू खाने से आपका पेट ठंडा रहता है और पेट से जुड़ी बीमारियों से भी राहत मिलती है.

एनर्जी बूस्टर है सत्तू

पोषण तत्वों से भरपूर होने के कारण सत्तू का सेवन शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ाने में भी मददगार है. जहां इसमें मौजूद मिनरल्स शरीर के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करते हैं. वहीं चने के सत्तू में पाया जाने वाला प्रोटीन लिवर की सेहत दुरुस्त रखने में मदद करता है.

वजन घटाने में भी सहायक

वजन घटाने की जद्दोजहद में जुटे कई लोग कम डाइट लेना शुरू कर देते हैं. ऐसे में न सिर्फ भूख ज्यादा लगती है बल्कि शरीर में भी कमजोरी आने लगती है. इसलिए सत्तू का सेवन शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करता है. वहीं सत्तू का पेस्ट बनाकर खाने या ड्रिंक पीने से पेट भी भरा रहता है और भूख का अहसास कम होता है.

ये भी पढ़ें: Varicose Veins: पैरों पर उभरी नीली नसों को न करें इग्‍नोर, जानें वजह, लक्षण और इलाज

पूरी होगी खून की कमी

सत्तू में आयरन भरपूर मात्रा में उपलब्ध रहता है. जो शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ा कर खून की कमी पूरी करने में मदद करता है. इसलिए सत्तू के सेवन से एनीमिया जैसी बीमारियों को भी मात दी जा सकती है. खासकर महिलाओं के लिए सत्तू काफी सेहतमंद होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.