Sandalwood Benefits: गुणों से भरपूर चंदन के लेप के जान लें फायदे
स्वास्थ्य

Sandalwood Benefits: गुणों से भरपूर चंदन के लेप के जान लें फायदे

Sandalwood Benefits: भारत में कुछ परम्पराएं सदियों से चली आ रही हैं. माथे पर चंदन का टीका लगाना भी इसी फेहरिस्त में शुमार है. पूजा-पाठ में भी चंदन का विशेष महत्व है. इसके अलावा कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में भी चंदन का इस्तेमाल किया जाता है. मार्केट में चंदन के फेस पैक से लेकर परफ्यूम, रूम फ्रैशनर जैसे अनगिनत प्रोडक्ट मौजूद हैं.बदलते ट्रेंड के बीच भी लाखों ऐसे लोग हैं, जो माथे पर चंदन का तिलक लगाते हैं.  आज हम आपको बताते हैं चंदन के ऐसे गुणों के बारे में, जिसे जानकर आप भी चंदन का लेप इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे.

दरअसल हिंदू धार्मिक रिवाज का हिस्सा होने के साथ-साथ चंदन का खास वैज्ञानिक महत्व भी है. यही कारण है कि कई लोग माथे, गले और सर की चोटी पर चंदन का टीका लगाते हैं. यह परंपरा दक्षिण भारत के ज़्यादातर हिस्सों में में आज भी घर-घर निभाई जाती है. वहां महिला, पुरुष और बच्चे तक चंदन का तिलक लगाते हैं. जानिए चंदन के अनोखे फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: Eyes Care Tips: अगर अक्सर होती है पलकों में खुजली तो जानें वजह और बचाव के तरीके

बुखार से राहत दिलाने में कारगर है चंदन
बुखार में शरीर का तापमान कम करने के लिए अक्सर ठंडे पानी की पट्टी सर पर रखी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बुखार से निपटने में भी चंदन का इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल, चंदन की तासीर ठंडी होती है. बुखार में माथे पर चंदन का लेप लगाने से यह प्राकृतिक औषधि की तरह काम करता है. चंदन के लेप से शरीर का तापमान सामान्य होने लगता है.

ग्लोइंग स्किन का सीक्रेट है चंदन
मौजूदा समय में लोग फिर से नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल करना पसंद कर रहे हैं. यही वजह है कि कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में चंदन का इस्तेमाल किया जाने लगा है. हालांकि इन प्रोडक्ट्स में केमिकल भी होते हैं. ऐसे में त्वचा पर निखार लाने के लिए चंदन पाउडर का फेस पैक भी लगा सकते हैं. इससे न सिर्फ स्किन में ग्लो आता है बल्कि कलर कॉम्प्लेक्शन भी अच्छा होता है.

ये भी पढ़ें: National Dengue Day 2022: कब मनाया जाता है राष्ट्रीय डेंगू दिवस? जानें इस दिन को मनाने की वजह

सिर दर्द में असरदार है चंदन
सिर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए चंदन का उपयोग कर सकते हैं. कई बार गर्मी की वजह से सिर के नसों में खिंचाव होता है, जो सिर दर्द की वजह बनती है. ऐसे में सिर पर चंदन का लेप लगाने से मस्तिष्क ठंडा रहता है और दर्द से भी राहत मिलती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.