Hair Care Tips: बालों पर सिर्फ इतनी देर ही लगानी चाहिए मेहंदी, वरना होते हैं ये नुकसान
स्वास्थ्य

right time to keep mehndi on hair otherwise hair will dry know hair care tips samp | Hair Care Tips: बालों पर सिर्फ इतनी देर ही लगानी चाहिए मेहंदी, वरना होते हैं ये नुकसान

कई लोग बालों पर मेहंदी लगाना पसंद करते हैं. कुछ लोग इसे बालों की कंडीशनिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ लोग बालों को रंगने के लिए सिर पर मेहंदी लगाते हैं. बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के मुकाबले मेहंदी ज्यादा सेफ होती है, क्योंकि इसमें हानिकारक केमिकल नहीं होते हैं. लेकिन किसी भी चीज का अति इस्तेमाल नुकसानदायक ही होता है.

कुछ लोग कई घंटे बालों पर मेहंदी लगी रहने देते हैं. उन्हें लगता है कि इससे ज्यादा फायदा प्राप्त होगा. लेकिन होता इसका उल्टा है, जरूरत से ज्यादा मेहंदी लगाने पर बालों को नुकसान पहुंचने लगता है. आइए जानते हैं कि बालों पर कितनी देर मेहंदी लगानी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Dark Elbow and Knees: कोहनी और घुटनों से कालापन हटा देगा ये उपाय, आजमा कर खुद देखें रिजल्ट

सिर्फ इतनी देर लगानी चाहिए बालों पर मेहंदी
अगर आप भी बालों पर मेहंदी लगाकर 4-5 घंटे के लिए छोड़ देते हैं, तो आज ही ये आदत बदल लीजिए. क्योंकि, इससे ना सिर्फ आपके बाल ड्राई हो सकते हैं, बल्कि उनका टेक्सचर भी खराब हो सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बालों को रंगने के लिए डेढ़ घंटे से ज्यादा देर बालों पर मेहंदी ना लगी रहने दें और वहीं बालों को कंडीशनिंग करने के लिए सिर्फ 45 मिनट बाद ही बाल धो लेने चाहिए.

ये भी पढ़ें: Milk Bath: नहाने के पानी में मिलाएं 1 कटोरी दूध, ये फायदा देखकर चौंक जाएंगे

सिर पर मेहंदी लगाने के बाद जरूर करें ये काम
सिर पर मेहंदी लगाने के बाद या उसके दौरान कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. जैसे- 

  1. बालों पर मेहंदी लगाने के बाद शैंपू से अच्छी तरह बाल धो लें. इसके बाद बाल सुखाते हुए जब वो हल्के गीले रह जाएं, तो कोई भी तेल लगा सकते हैं.
  2. मेहंदी बालों को ड्राई बना सकती है. इसलिए मेहंदी घोलते हुए उसमें कोई भी मनपसंद तेल मिलाया जा सकता है.
  3. इसके अलावा, मेहंदी में दही मिलाकर भी बालों की कंडीशनिंग की जा सकती है.
  4. बाजार से मेहंदी पाउडर खरीदते हुए ध्यान रखें. क्योंकि आजकल इसमें भी केमिकल मिलाया जा रहा है. हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके काम आएगी.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *