दाग, धब्बे, मुंहासे और झुर्रियों को दूर कर देगा चावल का आटा, खूबसूरत दिखने लगेगा आपका चेहरा, जानें कैसे
स्वास्थ्य

rice flour beneficial for skin know here know here how to get rid of many facial problems brmp | दाग, धब्बे, मुंहासे और झुर्रियों को दूर कर देगा चावल का आटा, खूबसूरत दिखने लगेगा आपका चेहरा, जानें कैसे

Rice flour beneficial for skin: अगर आप भी एक चमकती हुई त्वचा पानी चाहती हैं तो ये खबर आपकी मदद करेगी. हम देखते हैं कि धूप, धूल और मिट्टी की वजह से चेहरे पर कई तरह की कीटाणु आ जाते हैं. इसके अलावा उल्टा सीधा खानपान से चेहरे पर दाने (पिंपल्स) हो जाते हैं. लिहाजा लोग त्वचा के टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने के लिए स्किन केयर रूटीन में कई तरह के तरीके अपनाते हैं.

इस खबर में हम आपके लिए एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप त्वचा में जमी गंदगी से छुटकारा पा सकती हैं. इसके लिए आपको चावल के आटे का इस्तेमाल करना होगा. 

स्किन के लिए क्यों फायदेमंद है चावल का आटा (Rice flour is beneficial for the skin)
स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो चावल के आटे में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और फोलिक एसिड होता है. यह झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. ये आपके त्वचा के पोर्स को बंद करने में मदद करता है. आप इसका इस्तेमाल त्वचा के एक्सेस ऑयल को निकालने के लिए कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल मुंहासों और झुर्रियों को कम करने के लिए कर सकते हैं. नीचे जानिए आप चावल के आटे का फेस पैक का किस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं.

चेहरे के लिए इस तरह बनाएं चावल-आटा मास्क

1. एंटी एक्ने मास्क बनाने का सामान

  • सबसे पहले 2 टेबलस्पून चावल का आटा लें.
  • अब 1 टेबलस्पून नीम का पेस्ट लें.
  • इसके बाद 1 टेबलस्पून एलोवरा पेस्ट लें.
  • अब आपको चुटकी भर हल्दी लेनी है.

बनाने का तरीका

सबसे पहले एक बाउल में सभी चीजों को अच्छे से डालकर मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और कम से कम 5 मिनट के लिए मसाज करें. फिर करीब 15 से 20 मिनट के लिए मास्क को सूखने दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें.

2. डल स्किन के लिए मास्क बनाने का सामान

  • सबसे पहले 2 टेबलस्पून चावल का आटा लें.
  • अब 2 टेबलस्पून टमाटर का रसट लें.
  • इसके बाद आपको  1टेबलस्पून एलोवेरा जेल लेना है.

बनाने का तरीका
सबसे पहले टमाटर को धो कर दो हिस्से में अच्छे से काट लें. अब टमाटर को मिक्सी में डालकर प्यूरी निकालें. फिर एक कटोरी में सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए लगाएं रखें और सामान्य पानी से धो लें और फिर मॉश्चराइजर लगाएं.

3. एंटी एजिंग मास्क बनाने की सामग्री

  1. 2 टेबलस्पून चावल का आटा
  2. 1 टेबलस्पून नारियल पानी
  3. 1टेबल स्पून मैश केले

बनाने की विधि
सबसे पहले सभी चीजों को कटोरी में डालें और अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस फेस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. कम से कम 5 मिनट के लिए मसाज करें और सूखने के बाद 20 मिनट के लिए लगाए रखें. बाद में गर्म पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: घर पर बनाएं दही-बादाम का फेस स्क्रब, चेहरे की गंदगी होगी साफ, हट जाएगी डेड स्किन, चमकने लगेगा आपका face

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *