स्वास्थ्य

Relationship Tips For Mental Peace Relationship Tips Four easy ways to apologize to your partner brmp | Relationship Tips for Mental Peace: अपने पार्टनर से इन 4 तरीकों से मांगें माफी, रिश्ते में फिर से लौटेगा love, मिलेगी मानसिक शांति

Relationship Tips For Mental Peace: जब एक जोड़ा शादी के बंधन (wedding bands) में बंधता है तो जिंदगी के साथ अपना मानसिक स्वास्थ्य भी साझा करता है. इस रिश्ते में हमेशा प्यार, सम्मान, ईमानदारी और सच्चाई की जरूरत होती है, तभी जाकर ये प्यार का रिश्ता आगे बढ़ पाता है. लेकिन जहां प्यार है, वहां तकरार भी जरूर होगी. मगर रिश्ते में लड़ाई-झगड़ा, रूठना-मनाना कभी भी मानसिक अशांति का कारण नहीं बनना चाहिए. 

अगर यह लड़ाई-झगड़ा गंभीर बनकर आपके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है, तो आपको तुरंत माफी मांग लेनी चाहिए. चाहे गलती आपकी हो या नहीं. क्योंकि, खुद को सही साबित करने से ज्यादा यह रिश्ता और आप दोनों का मानसिक स्वास्थ्य मायने रखता है. इस खबर में हम आपके लिए  माफी मांगने के कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जो पार्टनर को मनाने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

इन 4 तरीकों से अपने पार्टनर से माफी मांग सकते हैं (4 ways to apologize to your partner) 

पहला तरीका- पसंदीदा चीज करके (doing favorite thing)
हम देखते हैं कि हर इंसान को कुछ न कुछ करना बेहद पसंद होता है. जैसे किसी को शॉपिंग करना पसंद होता है, तो किसी को घूमना. किसी को नए-नए खाने का स्वाद लेना पसंद होता है. इसी तरह आपके पार्टनर को भी कुछ न कुछ पसंद होगा और आप अपने पार्टनर के लिए वो खास चीज कर सकते हैं. 

दूसरा तरीका- कैंडल लाइट डिनर (candle light dinner)
माफी मांगने के लिए एक और तरीका काम आ सकता है, और वो है कैंडल लाइट डिनर का प्लान करना. आप अपने पार्टनर के लिए या तो घर पर उनकी पसंद का खाना बना सकते हैं या फिर बाहर किसी अच्छे होटल में कैंडल लाइट डिनर की व्यवस्था कर सकते हैं. उम्मीद है कि आपके पार्टनर को ये डिनर काफी पसंद आएगा. लिहाजा आपको वो माफी भी दे दें.

तीसरा तरीका- उपहार देकर (by gifting)
अगर आपके जाने-अंजाने में कोई गलती हुई है तो आप अपने पार्टनर को उपहार देकर माफी मांग सकते हैं. इसके लिए आप उनके कमरे में या अन्य जगहों पर उनके लिए उपहार रख सकते हैं और इसी उपहार के साथ एक नोट में अपनी माफी भी लिख सकते हैं.

चौथा तरीका- सरप्राइज देकर (by surprise)
पार्टनर से माफी मांगने के लिए आपके पास एक और बेहतरीन तरीका है कि आप उनके लिए सरप्राइज प्लान कर सकते हैं. एक छोटा सा सरप्राइज आपके पार्टनर को खुश करने के साथ ही आपको माफी भी दिला सकता है. आप उनके लिए कोई गाना तैयार कर सकते हैं या कोई कविता तैयार कर सकते हैं, जैसे ही वे घर में आएं और आप कैंडल की रोशनी में उनके लिए गाना या कविता गाएं और आखिर में उनसे माफी भी मांग लें. ऐसा करने से भी आपकी बात बन सकती है. 

ये भी पढ़ें : healthy food for heart: हार्ट को स्वस्थ रखती हैं ये 5 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *