Regular gym goers at risk of heart attack know what india top cardiac surgeon says
स्वास्थ्य

Regular gym goers at risk of heart attack know what india top cardiac surgeon says

तो कौन कहता है कि जिम में मेहनत करनी पड़ती है. आप आराम भी कर सकते हैं.

बॉडी को फिट रखने के लिए डेली रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करना बहुत जरूरी है. रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी को ऐड करने के लिए आजकल लोग जिम वर्कआउट का सहारा ले रहे हैं. इससे सिर्फ हमारी बॉडी आकर्षक दिखती है बल्कि इससे कई स्वस्थ्य लाभ भी होते हैं, जैसे स्किन और बालों का हेल्दी होना, हड्डियां मजबूत होना, जोड़ों के दर्द में राहत जैसी परेशानियों से भी राहत मिलती है, लेकिन अगर ये जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज की जाए तो ये आपके हार्ट के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

नई दिल्ली. ‘अप्पू’, ‘वीरा कन्नडिगा’ जैसी फिल्मों के लिए पहचाने जाने वाले कन्नड़ सिनेमा के स्टार पुनीत राजकुमार का शुक्रवार को हार्ट अटैक से निधन हो गया. इससे पहले टेलीविजन के सुपरस्टार सिद्धार्थ शुक्ला का भी निधन हार्ट अटैक की वजह से ही हुआ था. इन दोनों ही स्टार्स की मौत में एक बाक कॉमन थी कि वो फिटनेस फ्रीक थे और रेगुलर जिम वर्क आउट करते थे. इन मौतों के बाद सवाल उठ रहा है कि क्या जिम वर्कआउट करने से हार्ट प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ता है?

अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो इसका जवाब दे रहे हैं पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित और भारत के सर्वश्रेष्ठ हार्ट सर्जनों में से एक डॉ. रमाकांत पांडा. डॉ. पांडा ने कहा कि आज से लगभग 20-25 साल पहले 30 साल और उससे कम उम्र के लोगों में 6 महीने में एक बार दिल का दौरा पड़ने का मामला सामने आता था, लेकिन अब हर हफ्ते एक ऐसा मामला सामने आता है. उन्होंने जोर देकर कहा कि वर्कआउट करने के अच्छे और बुरे प्रभाव होते हैं और यह इस पर निर्भर करता है कि कोई इसे कैसे करता है.

डॉ. रमाकांत पांडा ने ठीक से वर्कआउट करने के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि शरीर को हेल्दी रखने के लिए मिड लेवल एक्सरसाइज की जरूरत होती है. उन्होंने कहा कि उच्च तीव्रता वाले व्यायाम (high intensity exercise) करने वाले लोगों में अचानक हृदय गति रुकने (sudden cardiac arrest) का खतरा बढ़ सकता है. यह हार्ट राइम डिसऑर्डर के जोखिम को भी बढ़ा सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.