अध्ययन: लंबी आयु के साथ इन बीमारियों के जोखिम को कम करती है लाल मिर्च
स्वास्थ्य

Red chili pepper reduces the risk of these diseases with increasing age | अध्ययन: लंबी आयु के साथ इन बीमारियों के जोखिम को कम करती है लाल मिर्च

नई दिल्लीः लाल मिर्च (Red Chili) खाने वालों की उम्र लंबी होती है, ऐसा एक अध्ययन से पता चला है. लाल मिर्च में मौजूद इसके तेज और तीखे गुण शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. इससे असमय मृत्‍यु होने का भी संभावना कम रहती है. ज्यादा लाल मिर्च खाने से उनके अंदर एक चौथाई बीमारी खत्म हो जाती हैं तो आपको बताते हैं लाल मिर्च के फायदे.

अध्ययन के अनुसार, वैश्विक स्तर पर लगभग 57 हजार लोगों के स्वास्थ्य और आहार रिकॉर्ड के आधार पर अध्ययन किया गया. इससे पता चला कि लाल मिर्च, खून (Blood) में शर्करा के स्तर को कंट्रोल करती है. साथ ही ट्यूमर (Tumer) और सूजन को भी कम करने में मददगार है.

स्वेच्छा से सूचना के आधार पर किसी भी अन्य अध्ययन की तरह इसमें परिणाम अनैच्छिक मिले हैं. क्योंकि शोधकर्ताओं को यह पता लगाने की जरूरत है कि मिर्च में ऐसे कौन से ऐसे गुण हैं, जिनसे इस तरह की सुरक्षा मिलती है. साथ ही शरीर के लिए फायदेमंद मिर्च की मात्रा का पता लगा सकें.

‘डेली मेल’ के अनुसार, लॉकडाउन में ज्यादातर लोग घर पर ही खाना बना रहे हैं. हृदय विशेषज्ञों का मानना है कि मसाले-मिर्च को साथ प्रयोग करने का यही सही समय है, साथ ही स्वस्थ खाना भी खाएं. शोधकर्ताओं का कहना है कि लॉकडाउन में अधिक मिर्च को खाने की आदत बना सकते हैं.

स्वाद बढ़ने के साथ, शरीर में बीमारियों का जोखिम कम
अधययन से पता चला है कि लाल मिर्च का हर दिन सेवन शरीर में कई बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है, जिसमें हृदय और कैंसर जैसी बीमारियां भी शामिल हैं. काली मिर्च और ताजा-सूखी मिर्च स्वाद को भी बढ़ा रही हैं. इस कारण नमक भी कम खाया जा रहा है. ज्यादा नमक के सेवन से रक्तचाप और हृदय विकारों की परेशानी पैदा हो सकती है.

इनका सेवन नहीं
वैज्ञानिकों ने मिश्रित मसालों और रेडीमेड चिली सॉस का सेवन न करने को कहा है. क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, इससे स्वास्थ्य पर खतरा रहता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *