pregnancy planning tips: प्रेगनेंसी प्लानिंग कर रहे हैं तो इन 5 चीजों से बना लें दूरी, सेहत के लिए हैं खतरा
स्वास्थ्य

pregnancy planning tips: If you are planning pregnancy then keep distance from these things brmp | pregnancy planning tips: प्रेगनेंसी प्लानिंग कर रहे हैं तो इन 5 चीजों से बना लें दूरी, सेहत के लिए हैं खतरा

pregnancy planning tips: दंपति के लिए माता-पिता बनना अपने आप में सौभाग्य की बात होती है. अगर आप भी फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो कुछ बातों का आपको ध्यान रखना जरूरी है. बेबी प्लान (baby plan tips) की तैयारी करते वक्त आपको और आपके पार्टनर दोनों को अभी से अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाने चाहिए, ​क्योंकि आपके खानपान और एक्टिविटीज का असर आपकी सेहत (health) पर पड़ता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ गलत आदतों की वजह से कंसीव (Conceive) करने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

प्रेगनेंसी प्लानिंग करते इन चीजों से बनाएं दूरी (Keep distance from these things while planning pregnancy)

1. स्मोक छोड़ दें
यदि आप स्मोक करती हैं या करते हैं, तो इस आदत को जल्द ही छोड़ दें, क्योंकि स्मोक करने से महिलाओं में इन्फर्टिलिटी की समस्या बढ़ने का रिस्क हो जाता है, साथ ही समय से पहले मेनोपॉज के लक्षण भी दिखाई देते हैं. वहीं पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी प्रभावित होती है और स्पर्म के स्ट्रक्चर पर भी असर होता है. इसलिए स्मोक को छोड़ें.

2. ज्यादा कॉफी का सेवन न करें
अगर आप ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन कर रहे हैं तो इस आदत को बदल लें, क्योंकि यदि आप एक दिन में कई बार कॉफी पी​ती हैं, तो फर्टिलिटी प्रभावित होती है. यदि आप कंसीव कर चुकी हैं तो कई बार मिस्कैरेज का खतरा भी बढ़ जाता है. 

3. अल्कोहल ज्यादा न लें
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यदि आप बेबी प्लान कर रहे हैं तो आपको अल्कोहल लेने की आदत को नियंत्रित करने की जरूरत है. ज्यादा अल्कोहल लेने से फर्टिलिटी रेट कम होता है. वहीं अगर प्रेगनेंसी हो चुकी है तो इसका बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

4. हाई-इंटेंसिटी एक्सरसाइज न करें

फिजिकल एक्टिविटी अच्छी सेहत के लिए काफी जरूरी होती है, लेकिन अगर आप हाई-इंटेंसिटी एक्सरसाइज करती हैं, तो ये आपके लिए मुश्किल पैदा कर सकती है. ऐसे में आपको कंसीव करने में समय लग सकता है क्योंकि हाई-इंटेंसिटी एक्सरसाइज से शरीर में हार्मोनल बदलाव भी होते हैं जो आपके पीरियड्स पर असर डाल सकते हैं. इसलिए फैमिली प्लानिंग करते वक्त हाई-इंटेंसिटी एक्सरसाइज को अवाइड करें.

5. टेंशन न लें
कई बार ज्यादा टेंशन लेने की आदत महिलाओं और पुरुषों दोनों की ​फर्टिलिटी पर असर डालती है. इससे पुरुषों के स्पर्म काउंट पर फर्क पड़ता है, वहीं महिलाओं के शरीर में हार्मोनल असंतुलन होने की आशंका काफी बढ़ जाती है. इसके अलावा ओव्यूलेशन पर असर पड़ता है. इसलिए अगर प्रेगनेंसी चाहती हैं तो स्ट्रेस से बचने का प्रयास करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Food for Sleep : आपको भी नहीं आती नींद? इन चीजों से कर लें दोस्ती फिर सुकून से सो पाएंगे आप



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *