Post Pregnancy Weight Loss Tips: ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मांएं इन 5 हेल्दी तरीके से घटाएं अपना वजन
स्वास्थ्य

Post Pregnancy Weight Loss Tips: ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मांएं इन 5 हेल्दी तरीके से घटाएं अपना वजन

Post Pregnancy Weight Loss Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं का वजन बढ़ता (Weight gain during pregnancy) है. यह एक नेचुरल प्रक्रिया है. हालांकि, कुछ महिलाओं का वजन पोस्ट-प्रेग्नेंसी भी जल्दी कम नहीं होता है. बढ़े हुए वजन को लेकर ऐसे में वे परेशान रहने लगती हैं और पहले जैसा बॉडी शेप पाने के लिए कई तरह के उपाय आजमाती हैं. कुछ महिलाएं तो खाना-पीना भी छोड़ देती हैं, लेकिन आप शिशु को स्तनपान (Breastfeeding) करा रही हों, तो खानपान छोड़ना आप दोनों के लिए ही हेल्दी ऑप्शन नहीं होगा. खाना छोड़ना वजन कम करने का हेल्दी तरीका नहीं है. इससे आपके साथ-साथ शिशु को भी भरपूर पोषक तत्व प्राप्त नहीं होगा. आपको कमजोरी महसूस हो सकती है. ऐसे में हेल्दी तरीके से पोस्ट-प्रेग्नेंसी वजन घटाने के उपायों को फॉलो करना चाहिए. डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए आप यहां बताए गए कुछ हेल्दी टिप्स को फॉलो (Tips to Lose Weight Post Pregnancy) कर सकती हैं.

पोस्ट-प्रेग्नेंसी वजन कम करने के उपाय

क्रैश/फैड डाइट फॉलो ना करें

क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट अंशुल जयभारत कहती हैं कि यदि आप पोस्ट-प्रेग्नेंसी वजन घटाना चाहती हैं, तो किसी भी तरह का क्रैश या फैड डाइट फॉलो (postpartum weight loss diet) ना करें. गर्भावस्था के बाद बेहद जरूरी होता है कि आप पोषक तत्वों का सेवन करें और अपने शरीर को मजबूती दें. स्तनपान (Breastfeeding) कराने के दौरान लैक्टेशन को सपोर्ट करना बहुत जरूरी होता है. एक पेशेवर पोषण विशेषज्ञ से सही सलाह लें, जो आपको जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करने के बारे में सही दिशानिर्देश दे.

इसे भी पढ़ें: पोस्ट प्रेग्नेंसी वजन कैसे घटाएं, बता रही हैं शिल्पा शेट्टी

जंक फूड ना खाएं

प्रेग्नेंसी के पूरे नौ महीने तो कठिन होते ही हैं, उसके बाद जब आप अपने शिशु को अपना दूध पिलाती हैं, तो उस दौरान भी खानपान का खास ख्याल रखना होता है. पैकेज्ड फूड, जंक फूड आदि के सेवन से बचें. वजन कम करने के लिए कुछ हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें जैसे मखाना, बीज, मुरमुरे, ताजे फल खाएं. इनका सेवन शिशु को फीड कराने के बाद जब भूख लगती है, तब करें. ये हेल्दी होने के साथ वजन को भी बढ़ने नहीं देते हैं.

पीना खूब पिएं

अंशुल जयभारत कहती हैं कि कई बार पोस्ट-प्रेग्नेंसी महिलाएं पानी कम पीती हैं. पानी का सेवन करना मेटाबॉलिज्म को सुधारने के साथ ही सही लैक्टेशन के लिए भी जरूरी है. ऐसे में प्रतिदिन पानी का इनटेक सुधारें. आप चाहें तो गुनगुना पानी भी पी सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद फेस पर आ रहे हैं पिगमेंटेशन और ब्‍लैक स्‍पॉट, तो इन टिप्‍स को करें फॉलो

डाइट में फैटी एसिड्स करें शामिल

डाइट में फैटी एसिड्स को शामिल करें. घी, व्हाइट बटर या सरसों का तेल आप इनका सेवन कर सकती हैं. ये वजन नहीं बढ़ाते जब तक कि इनका हद से ज्यादा सेवन ना करें. डाइट में नट्स, बीज शामिल करें. इन्हें अधिक ना पकाकर खाएं. इससे शरीर को एनर्जी मिलेगी, मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा, शरीर को भरपूर पोषण मिलेगा, त्वचा और बालों की सेहत भी अच्छी बनी रहेगी.

पोषण पर दें ध्यान

ऐप्स पर कैलोरी ना गिनें. इसकी बजाय गुणवत्तापूर्ण पोषण पर ध्यान दें. घर का बना ताजा खाना खाएं. आहार में साबुत अनाज, अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन, वसा और ढेर सारे अलग-अलग रंगों वाले फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाएं. इसके अलावा, समय पर सप्लीमेंट्स लें और स्ट्रेचिंग करना ना भूलें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.