Plant Based Foods For Skin: हेल्दी और प्रॉब्‍लम फ्री स्किन चाहिए? आज ही ये प्लांट बेस्ड फूड्स
स्वास्थ्य

Plant Based Foods For Skin: हेल्दी और प्रॉब्‍लम फ्री स्किन चाहिए? आज ही ये प्लांट बेस्ड फूड्स

Plant Based Foods For Skin: अगर आप अपनी स्किन का विशेष ख्‍याल रखते हैं और इनके लिए जहां तक संभव हो डाइट प्‍लान करते है तो आपने ये बात जरूरत ही सुनी होगी कि फिश और चिकन हमारी हेल्‍दी स्किन के लिए नेसेसरी फूड्स हैं. ये ना केवल स्किन के सेल्‍स को फ्लेक्सिबल बनाते हैं बल्‍की हेल्‍दी फैट की वजह से स्किन पर ग्‍लो भी बना रहता है. तो आपको बता दें कि ये गुण केवल नॉनवेज फूड्स में भी नहीं होते. कई ऐसे प्‍लांट फूड्स (Plant Based Foods) हैं जो आपकी स्किन (Skin) को प्रॉब्‍लम फ्री रखने और ग्‍लोइंग बनाए रखने में मददगार हैं. तो आइए जानते हैं कि किन प्‍लांट फूड्स के सेवन से स्किन हेल्‍दी और खूबसूरत बन सकती है.

सनफ्लावर सीड्स

सनफ्लावर सीड्स एंटीऑक्सीडेंट का पावर हाउस माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है जो त्वचा में खून के बहाव को ठीक रखता है और एजिंगग को कम करता है.

इसे भी पढ़ें : बरगद का फल है काफी उपयोगी, हार्ट डिजीज से लेकर डायबिटीज तक को करता है कंट्रोल

ऑरेंज

ऑरेंज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो स्किन को जवान और फ्रेश बनाए रखने में मददगार है. संतरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होता है जो स्किन की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है और स्किन को प्रॉब्‍लम फ्री रखता है.

केल

केल में विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन डी और नियासिन जैसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को संक्रमित करने वाले बैक्टीरिया को दूर रखते हैं. जिस वजह से त्वचा पर मुंहासे, झुर्रियां, डार्क सर्कल जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

टमाटर

टमाटर में बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन तत्‍व होते हैं जो त्वचा को नुकसान से बचाने में मददगार है. यह त्वचा को ग्लोइंग और स्मूथ भी करने में मदद करता है. टमाटर में एंटी-एजिंग गुण भी होता है और यह सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से स्किन को बचाता भी है. टमाटर सनबर्न जैसी समस्याओं को दूर रखता है. इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्किन में मौजूद डेड सेल्‍स को भी हटाता है.

ब्रोकली

ब्रोकली शरीर को डीटॉक्‍स करने में मददगार है. इसके सेवन से कील-मुंहासों की समस्या, फाइन लाइन्स और झुर्रियां भी दूर रहती हैं.

ओट्स

ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को दोबारा यंग बनाने में मदद करते हैं और डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन को शाइनी बनाते हैं.

इसे भी पढ़ें : काली मिर्च है इम्‍यूनिटी बूस्‍टर, भोजन में करेंगे ऐसे इस्‍तेमाल तो दूर रहेंगी बीमारियां

एवोकाडो

एवोकाडो में मौजूद हेल्दी फैट त्वचा को ग्‍लोइंग और सॉफ्ट बनाए रखते हैं. इसमे मौजूद विटामिन ई स्किन को सूरज से होने वाले डैमेज से बचाने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद एसेंशियल फैटी एसिड एजिंग की समस्‍या को भी दूर करता है.

अखरोट

अखरोट में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड, जिंग और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो स्किन को हेल्‍दी बनाते हैं और कई प्रॉब्‍लम से छुटकारा दिलाते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *