वजन कम करना हो या Blood Pressure को रखना है कंट्रोल में, तो खाएं Pineapple
स्वास्थ्य

Pineapples have many big benefits from reducing weight to increasing immunity. | वजन कम करना हो या फिर बीपी को रखना है कंट्रोल तो खाएं अनानास

नई दिल्लीः कोरोना वायरस (coronavirus) के दौरन में इम्यूनिटी सिस्टम (immunity system) मजबूत होना चाहिए. इसके लिए लोग अच्छी डाइट, फल और डॉक्टर्स से सलाह ले रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि अनानास भी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है. यह स्वादिष्ट भी होता है, जो खट्टा-मीठा होता है. ये हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही सेहत को कई फायदे पहुंचाता है. अनानाल में विटामिन ए और सी से लेकर एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, मैंगनीज और फोलेट से भरपूर है. आपको बताते हैं इसके फायदे (benefits of pineapples).

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे
अनानास में पोटैशियम की काफी अच्छी मात्रा होती है और सोडियम की मात्रा कम होती है. जो हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) के खतरे को कम करने में मदद करता है. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अनानास का सेवन करना चाहिए.

वजन घटाने में मददगार
अनानास वजन घटाने (weight loss) में भी मदद करता है. इस खट्टे-मीठे फल में फाइबर की मात्रा ज्यादा और कैलोरी की मात्रा बहुत कम. इससे लंबे समय तक पेट भरा सा लगता है. जिससे आप ज्यादा खाना नहीं खा पाते और वजन कम होता जाता है.

पेट से जुड़ी समस्यां में कमी लाए
पेट से जुड़ी कई समस्याओं को खत्म करने में भी अनानास बहुत लाभकारी है. एक अध्ययन के अनुसार, अनानास खाने से पाचन क्रिया में सुधार होता है, साथ ही लूज मोशन की परेशानी को दूर करता है.

अनानास आंखों के लिए भी लाभदायक होता है, क्योंकि यह विटामिन-ए (vitamin-A) से समृद्ध होता है. हड्डियों के लिए भी अनानास फायदेमंद होता है. मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत है और इसका निम्न स्तर हड्डियों की विकृति और हड्डियों के नुकसान से जुड़ा हुआ है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *