Pimples Reasons: आपकी ये पर्सनल चीजें भी ला देती हैं चेहरे पर मुंहासे, कोई नहीं देता ध्यान
स्वास्थ्य

personal things that causes pimples and acne on your face janiye muhason ki wajah samp | Pimples Reasons: आपकी ये पर्सनल चीजें भी ला देती हैं चेहरे पर मुंहासे, कोई नहीं देता ध्यान

अत्यधिक तेल, हॉर्मोनल चेंज और अस्वस्थ डायट के कारण चेहरे पर मुंहासों की समस्या होने लगती है. लेकिन आप शायद नहीं जानते होंगे कि आपकी कुछ पर्सनल चीजें भी चेहरे पर मुंहासों का कारण बन सकती हैं और इनकी तरफ हमारा ध्यान कभी नहीं जाता है. आइए इस आर्टिकल में उन पर्सनल चीजों के बारे में जानते हैं, जो चेहरे पर मुंहासों का कारण बनती हैं.

ये भी पढ़ें: हफ्ते में 2 से 3 बार करें ये काम, चेहरे से गायब हो जाएंगे Blackheads और Whiteheads

मुंहासों का कारण बनने वाली पर्सनल चीजें (Personal Things that cause Pimples and Acne)

तकिए का कवर
आप जिस तकिए पर सिर रखकर सोते हैं, उसका कवर यानी पिलो कवर भी मुंहासों का कारण बन सकता है. पिलो कवर को साफ रखना चाहिए और मुलायम कवर का इस्तेमाल करना चाहिए. वरना पिलो कवर पर मौजूद पसीना, त्वचा का सीबम, धूल-मिट्टी, डैंड्रफ आदि के संपर्क में आने से चेहरे की त्वचा दूषित हो जाती है और मुंहासे निकल आते हैं.

मोबाइल
मोबाइल के कारण अक्सर कान व उसके आसपास की त्वचा पर मुंहासों की समस्या होती है. क्योंकि हम ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन अक्सर कई बार चेहरे पर तेल, पसीना, गंदगी होते हुए मोबाइल इस्तेमाल करते हैं. जिससे ये गंदगी, पसीना आदि चीजें मोबाइल या उसके कवर पर लग जाती हैं. हम चेहरा तो साफ कर लेते हैं, लेकिन मोबाइल नहीं. इसके बाद हम दोबारा जब वही मोबाइल कान के पास लगाते हैं, तो गंदगी चेहरे पर लग जाती है और मुंहासे हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें: फंक्शन के लिए सिर्फ 10 मिनट में ऐसे तैयार हों महिलाएं, Style और Smartness लोगों को कर देगी कायल

तौलिया
मुंहासों का कारण बनने वाली तीसरी पर्सनल चीज आपका तौलिया है. तौलिया भी चेहरे पर मुंहासों का कारण बन सकता है. अगर आपका तौलिया कोई और भी इस्तेमाल करता है या फिर वह हमेशा गंदा रहते हैं, तो चेहरे पर मुंहासे होने का बहुत खतरा होता है. परिवार के एक सदस्य से मुंहासों की समस्या दूसरे को भी हो सकती है. रोजाना तौलिये को धूप में डालकर सूखाना ना भूलें. इससे उसमें नमी और बदबू नहीं आएगी.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *