Weight Loss: डांस करते-करते पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, बस ऐसे नाचना होगा
स्वास्थ्य

perfect dance for weight loss exercise to remove belly fat janiye wajan kam karne ke liye dance samp | Weight Loss: डांस करते-करते पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, बस ऐसे नाचना होगा

पेट की चर्बी घटाकर पतला और फिट बनने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते हैं. लेकिन वेट लॉस करने का एक तरीका ऐसा भी है, जो कि दिलचस्प भी है और काफी प्रभावशाली भी है. वजन कम करने के लिए डांस भी किया जा सकता है. डांस करते-करते आप आसानी से पेट की चर्बी गायब कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वेट लॉस के लिए कौन-कौन से डांस स्टाइल फायदेमंद साबित होते हैं.

वजन घटाने के लिए डांस स्टाइल (Dance for Weight Loss)
एक अनुमान के मुताबिक, आप एक घंटा डांस करके 300 से 800 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं. हालांकि, यह आपके वजन और डांस की गति पर निर्भर करता है. डांस करने से दिल स्वस्थ रहता है और आपका ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है. आइए जानते हैं कि वेट लॉस में फायदेमंद डांस स्टाइल कौन-से हैं और उनसे क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

ये भी पढ़ें: Pushups for Females: महिलाओं के लिए कौन-से पुश अप्स होते हैं बेस्ट, जानें यहां

वजन कम करने के लिए हिप-हॉप डांस स्टाइल (Hip Hop Dance)
हिप-हॉप डांस स्टाइल डांस का ऐसा प्रकार है, जिससे शरीर के सभी अंगों की एक्सरसाइज हो जाती है. इसे करने के लिए काफी हाई एनर्जी चाहिए होती है और यह कूल्हे, कमर और एब्स की मसल्स को टोन करता है. अगर आप एक घंटा हिप-हॉप डांस करते हैं, तो औसतन 250 कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

सालसा से वेट लॉस (Salsa Dance)
सालसा डांस स्टाइल लैटिन अमेरिका से आया है, जिससे शरीर का अत्यधिक वजन कम किया जा सकता है. एक घंटा सालसा डांस करने से करीब 420 कैलोरी बर्न की जा सकती है और अगर आप अपने पार्टनर के साथ डांस करना पसंद करते हैं, तो डांस का यह प्रकार आपके लिए ही है.

ये भी पढ़ें: Tips for Running: रनिंग को दिलचस्प और आसान बनाते हैं ये टिप्स, दिल बोलेगा ‘भाग मिल्खा भाग’

पेट की चर्बी घटाने के लिए बेली डांस (Belly Dance)
बेली डांस की मदद से पेट, कमर और कूल्हों की मसल्स से अतिरिक्त फैट घटाया जा सकता है. इस डांस में मुख्यतः आपकी कमर के नीचे का हिस्सा ज्यादा सक्रिय होता है. आप इसका एक घंटा अभ्यास करने से 300 कैलोरी के आसपास बर्न कर सकते हैं.

फैट कम करने के लिए फ्री स्टाइल (Freestyle Dance)
फ्री-स्टाइल डांस में आपका शरीर बिल्कुल फ्री हो जाता है. इस डांस स्टाइल में आप किसी एक मूवमेंट या फॉर्म में नहीं बंधते हैं. इस डांस स्टाइल को हर व्यक्ति अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकता है. अगर आप डेली 30 मिनट फ्री-स्टाइल डांस करेंगे, तो आपका वजन काफी कम हो जाएगा.

जुंबा डांस (Zumba Dance)
जब वजन घटाने के तरीकों के बारे में बात की जाती है, तो कार्डियो वर्कआउट का महत्व हर कोई बताता है. जुंबा डांस भी एक कार्डियो वर्कआउट है, जिसमें रुंबा, सालसा, हिप-हॉप आदि सभी डांस फॉर्म के मूवमेंट्स को शामिल किया जाता है. यह आपके पूरे शरीर को फिट रखने में मदद करता है और इससे आप काफी ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *