Papaya Juice Benefits: पपीते के जूस को डेली डाइट में करें शामिल और पाएं ये सेहत लाभ
स्वास्थ्य

Papaya Juice Benefits: पपीते के जूस को डेली डाइट में करें शामिल और पाएं ये सेहत लाभ

Papaya Juice Benefits: पपीता (Papaya) खाना सेहत के लिए जितना हेल्दी होता है, उतना ही अधिक फायदेमंद इसका जूस (Papaya Juice) होता है. पपीते को पका या कच्चा भी खाया जाता है. साथ ही इसके पत्तों का भी आयुर्वेद में कई रोगों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. डेंगू के इलाज में भी पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से प्लेटलेट्स काउंट बढ़ता है. पपीता पेट के लिए एक बेहतरीन फल माना गया है, जो पाचन स्वास्थ्य को दुरुस्त रखता है. सिर से लेकर पैर तक पपीता कई रोगों से बचाए रख सकता है. पपीते में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें जिंक, नियासिन, विटामिन सी, कॉपर, सोडियम, फोलेट, मैंगनीज, आयरन, कई तरह के विटामिंस, फाइबर, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन आदि तत्व मौजूद होते हैं. यदि आप पपीते का जूस पीते हैं, तो इसमें भी कई तत्व मौजूद होते हैं जैसे विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम, जिंक, फोलेट आदि होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होता है, जो कई तरह की शारीरिक समस्याओं को दूर करते हैं. आइए जानते हैं पपीते का जूस पीना सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद.

पपीते का जूस पीने के फायदे

  • नेटमेड्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप अपना वजन कम करने की योजना बना रहे हैं, तो पपीते के रस को डाइट में जरूर शामिल करें. पपीते में फाइबर होता है. इससे तैयार जूस आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है, साथ ही मल त्याग में भी कोई समस्या नहीं आती है.
  • पपीते के जूस में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करते हैं. एक गिलास पपीते का जूस (papite ke juice ke fayde) पीने से इम्यूनिटी लेवल बढ़ती है. इसमें विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है और कई तरह के संक्रामक रोगों से बचाए रखता है.

इसे भी पढ़ें: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता, हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स

  • यदि आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो डाइट में पका या कच्चा पपीता जरूर शामिल करें. इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है. इसमें विटामिन ए बहुत अधिक होता है, ऐसे में बच्चों को यह फल जरूर देना चाहिए.
  • महिलाओं में पीरियड्स के दिनों में होने वाले पेट में दर्द, ऐंठन को कम करता है. इसमें मौजूद पैपेन (Papain) नामक एंजाइम पीरियड्स के फ्लो को सही करता है और इस दौरान होने वाले हर तरह के शारीरिक दर्द को दूर करता है.
  • कई शोधों में यह बात सामने आई है कि विटामिन सी की कमी से स्ट्रेस लेवल बढ़ता है. मूड स्विंग्स होते हैं. ऐसे में पपीते का जूस पीने से स्ट्रेस कम हो सकता है, मूड दुरुस्त होता है और शरीर में हार्मोनल बैलेंस को बनाए रखता है.
  • पेट के लिए पपीता और इसका जूस बेहद स्वास्थ्यवर्धक माना गया है. चूंकि, इसमें फाइबर होता है, जो पेट संबंधित समस्याओं, जैसे गैस, अपच, कब्ज आदि से बचाता है.

इसे भी पढ़ें: डेंगू होने पर जरूर पिएं पपीते के पत्तों का जूस, जानें इसके जबरदस्त फायदे

पपीते का जूस बनाने का तरीका

आप एक पका हुआ पपीते लें. इसका छिलका छील दें और पानी से साफ करके छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इसे मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर दें. थोड़ा सा पानी डालें, ताकि यह लूज बने. इसमें स्वाद देने के लिए काला नमक, नींबू का रस, चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर डालें. आप इसे मीठा भी बनाकर पी सकते हैं, इसके लिए थोड़ा सा शहद मिलाएं. इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इस जूस को पीने का मजा लें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.