Night Shower: जो लोग रात में नहाते हैं, उन्हें मिलते हैं ये कमाल के फायदे, आप जानते हैं क्या?
स्वास्थ्य

night shower health benefits how bathing before sleep at night beneficial samp | Night Shower: जो लोग रात में नहाते हैं, उन्हें मिलते हैं ये कमाल के फायदे, आप जानते हैं क्या?

सुबह के समय नहाना एक स्वस्थ आदत है, जिससे आप पूरे दिन ताजगी महसूस करते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि रात में सोने से पहले नहाने से ज्यादा फायदे मिलते हैं. जी हां, जो लोग रात में नहाते हैं, उन्हें कई स्वास्थ्य लाभ (Night Shower Benefits) मिलते हैं. जिनके बारे में इस आर्टिकल में बताया जा रहा है.

रात के समय नहाने के फायदे (Shower Before Sleep Benefits)
अगर आप रात में शॉवर लेते हैं, तो आपको निम्नलिखित फायदे मिलते हैं. जैसे- 

ये भी पढ़ें: Health Tips: जब शरीर में होती है पोषण की कमी, तो बार-बार ये चीज खाने का करता है मन, जानें उपाय

रात में नहाने के फायदे: नींद आती है जल्दी
यह कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि रात के समय गुनगुने पानी से नहाने (Hot Shower Benefits) आपको बेहतर नींद मिलती है. रिसर्च के मुताबिक, अगर आप सोने से 1 या 2 घंटे पहले हॉट शॉवर लेते हैं, तो आपको कम से कम 10 मिनट जल्दी नींद आती है और आप गहरी नींद प्राप्त कर पाते हैं. क्योंकि, यह आपके शारीरिक तापमान को कम कर देता है, जिससे दिमाग को जल्दी सोने का संकेत मिलता है.

Benefits of Night Shower: थकान व शारीरिक दर्द दूर होता है
सोने से पहले हॉट शॉवर लेने से आपकी थकान और शारीरिक दर्द में कमी होती है. क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करता है, जिससे आपकी मसल्स रिलैक्स हो जाती हैं और आप आराम महसूस करते हैं.

ये भी पढ़ें: How to eat Fruits: लोग नहीं जानते फल खाने का सही तरीका, इसलिए नहीं मिलता पूरा फायदा

त्वचा को हेल्दी बनाता है
पूरे दिन बाहर रहने या पसीने के कारण आपके शरीर पर बैक्टीरिया व अन्य हानिकारक सूक्ष्मजीव विकसित हो जाते हैं. रात में इन सूक्ष्मजीवों के साथ बिस्तर पर जाने से आपके चेहरे और शरीर पर मुंहासों की समस्या हो सकती है. लेकिन सोने से पहले नहाने पर आपकी त्वचा इन खतरों से बचाव मिलता है.

Benefits of Bathing before Sleep: बाल हेल्दी बनते हैं
दिनभर धूल-मिट्टी और गंदगी आपके बालों की जड़ों में जम जाती है और गर्मी सिर की त्वचा से नमी कम कर सकती है. लेकिन अगर आप रात में शॉवर लेते हैं, तो आपके बालों को गंदगी से राहत मिलती है और सिर की त्वचा खुलकर सांस ले पाती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *