Wrinkles Reasons: रात में ये काम करने से आ जाती हैं चेहरे पर झुर्रियां, जवानी में बना देती हैं बूढ़ा
स्वास्थ्य

night habits that can cause wrinkles on face know here samp | Wrinkles Reasons: रात में ये काम करने से आ जाती हैं चेहरे पर झुर्रियां, जवानी में बना देती हैं बूढ़ा

पूरा दिन भागदौड़ करने के बाद रात में आराम करने का समय मिलता है. रात में सोना हमारे शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है. लेकिन रात में सोते हुए कुछ गलतियां करने से चेहरे पर झुर्रियां (wrinkles on face) आ जाती हैं. जिस कारण आप जवानी में ही बूढ़े दिखने लगते हैं.

रात में सोने से पहले इन बातों पर ध्यान जरूर दें, जो कि चेहरे पर झुर्रियां आने का कारण (wrinkles causes) बन सकती हैं.

ये भी पढ़ें: Hair Wash Tips: हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए शैंपू? जानें बाल धोने का सही तरीका

wrinkles reasons : करवट लेकर ना सोएं
जो लोग करवट लेकर सोते हैं, उनका चेहरा बार-बार तकिए पर रगड़ खाता है. जिस कारण त्वचा को सांस लेने की जगह नहीं मिलती है. दरअसल, सोते हुए स्किन सेल्स खुद को रिपेयर करती हैं और इसके लिए उन्हें पर्याप्त ऑक्सीजन की जरूरत होती है. रिपेयर ना होने पर स्किन सेल्स डैमेज होने लगती हैं और चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं.

गंदे पिलो कवर का इस्तेमाल ना करें
आपका पिलो कवर भी चेहरे पर झुर्रियां ला सकता है. क्योंकि, पिलो कवर को ज्यादा दिन तक इस्तेमाल करने से उसके ऊपर धूल-मिट्टी, तेल आदि जमा हो जाते हैं, जो चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचा देते हैं.

ये भी पढ़ें: Health News: रातभर भिगोकर खाएं ये 5 चीज, शरीर को छू भी नहीं पाएगी कोई बीमारी

wrinkles on eyes : आई क्रीम को नजरअंदाज ना करें
आंखों के आसपास झुर्रियां सबसे पहले आती हैं. जिसके पीछे पोषण की कमी होती है. आप रोजाना रात को सोते समय आंखों के आसपास आई क्रीम लगाएं. यह आंखों के आसपास की त्वचा को मॉइश्चराइज करने का काम करती हैं और झुर्रियां आने से रोकती हैं.

एल्कोहॉल का सेवन ना करें
सोने से पहले एल्कोहॉल का सेवन करना त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि इससे चेहरे के आसपास फ्लूइड इकट्ठा होने लगता है और झुर्रियां काफी साफ दिखने लगती हैं.

एसी के सामने चेहरा करके सोना
कुछ लोग एसी की हवा के बिल्कुल सामने चेहरा करके सोते हैं. जिससे त्वचा की नमी खो जाती है और झुर्रियां आने लगती हैं. एसी की हवा त्वचा को डिहाइड्रेट करती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *