बच्चों के लिए कोरोना के बाद भी खतरा, अब सामने आई ये नई बीमारी
स्वास्थ्य

new disease kawasaki syndrome in childrens after coronavirus | बच्चों के लिए कोरोना के बाद भी खतरा, अब सामने आई ये नई बीमारी

नई दिल्ली: कोरोना के बाद एक नई बीमारी बच्चों को अपनी चपेट में ले रही है. ये बीमारी है, कावासाकी सिंड्रोम. दिल्ली के एक प्राइवेट अस्पताल में 13 साल के बच्चे का इलाज चल रहा है. इसका नाम मानव है. मानव को पहले कोरोना ने घेरा और अब दूसरी बीमारी ने. लेकिन लक्षण ऐसे थे कि ये समझना मुश्किल था कि ऐसा क्यों हो रहा है. अस्पताल पहुंचने पर जब डॉक्टरों ने पूरा मामला समझा तो कोरोना के साइड इफेक्ट के तौर पर कावासाकी सिंड्रोम की बीमारी सामने आई. इस बीमारी को मल्टी सिस्टमिक इंफ्लेमेट्री सिंड्रोम भी कहा जाता है.

कई बच्चों में कोरोना के बाद खून की नलियों में सूजन आने की समस्या देखी जा रही है. आंखे सूज जाती हैं. बुखार, त्वचा लाल होना, पेट दर्द और बहुत थकान रहने लगती है. इन बच्चों का ब्लड प्रेशर भी कम होने लगता है. ऐसे लक्षणों को तुरंत पहचानना जरूरी है.

दिल्ली और मुंबई में डॉक्टरों के पास ऐसे मरीज पहुंच रहे हैं जिन बच्चों में दिल पर भी इस बीमारी का बुरा असर पड़ा है. हालांकि बच्चों में इस बीमारी की दर अभी कम ही है लेकिन शरीर के इम्यून सिस्टम यानी रोगों से लड़ने की ताकत को कमजोर करने वाली इस बीमारी से सावधान रहने की जरूरत है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *