Beauty Tips: चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए कभी ना अपनाएं ये तरीके, स्किन हो जाएगी खराब, यहां जानें
स्वास्थ्य

never try these ways to remove facial hair or unwanted hairs samp | Beauty Tips: चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए कभी ना अपनाएं ये तरीके, स्किन हो जाएगी खराब, यहां जानें

Hair Removal: महिलाएं व पुरुष चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए कई तरीके इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको शायद जानकारी नहीं होगी कि कुछ तरीके आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं और स्किन खराब होने का कारण बन सकते हैं. आइए जानते हैं कि चेहरे के बाल साफ करने के ऐसे कौन-से तरीके हैं, जो आपकी सुंदरता के दुश्मन बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Homemade Cream: टूथपेस्ट से हटाएं अनचाहे बाल, Waxing और Threading के दर्द से मिलेगी आजादी

हेयर रिमूवल क्रीम (hair removal cream)
अगर आप चेहरे के अनचाहे बालों के लिए हेयर रिमूवल क्रीम इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो रुक जाइए. क्योंकि यह आपके चेहरे के लिए नहीं है. इससे आपके चेहरे पर रैशेज, खुजली व लालपन आ सकता है. इसलिए चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम ना लगाएं.

शेविंग (shaving)
अगर आप महिला हैं और चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग करने जा रही हैं. तो यह आपका सही फैसला नहीं है. क्योंकि मर्दों के मुकाबले आपकी स्किन कोमल होती है, जिस कारण चेहरे पर कट लगने व त्वचा खुरदुरी होने का खतरा रहेगा. वहीं, शेविंग से बाल कठोर होते हैं, जो कि आपकी सुंदरता के लिए बुरा है.

ये भी पढ़ें: Fake or Pure Test: सूंघकर करें नकली चीनी की पहचान, इन 4 चीजों को चुटकी में ऐसे करें चेक

वैक्सिंग (waxing)
फेशियल हेयर हटाने के लिए वैक्सिंग का इस्तेमाल ना करें. क्योंकि, इससे बाल तो निकल जाएंगे, लेकिन इसके साथ ही त्वचा में जलन, खुजली, रैशेज, सूजन आदि की समस्या हो सकती है. वहीं, अगर आपको कोई स्किन कंडीशन है, तो आप वैक्सिंग से दूर ही रहें.

धागे से बाल निकलवाना (threading)
महिलाएं आइब्रो और अपर लिप्स के लिए धागे से बाल निकलवाती हैं. जिसे थ्रेडिंग भी कहा जाता है. लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो इससे आपको असहनीय दर्द और जलन हो सकती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *