Hair care tips: मानसून में कभी न करें ये गलतियां, खराब हो जाएंगे बाल
स्वास्थ्य

Never make these mistakes in monsoon hair will get spoiled brmp | Hair care tips: मानसून में कभी न करें ये गलतियां, खराब हो जाएंगे बाल

Hair care tips: हम देखते हैं कि लंबे बाल हर किसी को पसंद होते हैं, लेकिन गलत लाइफस्टाइल और उल्टा सीधा खानपान न सिर्फ सेहत पर असर डालता है, बल्कि बालों को भी नुकसान पहुंचा सकती है. ज्यादातर लोग बिजी लाइफस्टाइल के चलते बालों की केयर नहीं कर पाते. लिहाजा उनके बाल दो मुंहे होकर झड़ने लगते हैं. इसके अलावा उन्हें फ्रिजी हेयर की समस्या से भी गुजरना पड़ता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मानसून के मौसम में नमी की वजह से बालों को ख्याल रखना मुश्किल होता है. इस मौसम में नमी अधिक होने के कारण बालों को मॉश्चराइज रखना बेहद जरूरी होता है. बालों को चमकदार और स्टाइलिश रखने के चक्कर में हम कई बार कॉमन मिस्टेक्स कर देते है. इन गलतियों की वजह से बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं. 

बालों को नुकसान पहुंचाती हैं ये गलतियां (These mistakes damage the hair)

1. हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का ज्यादा उपयोग
बालों को हीट स्टाइल करने से यह बहुत ज्यादा रूखे और बेजान नजर आते हैं. हालांकि मानसून के मौसम में नमी अधिक होने के कारण बालों को ज्यादा नुकसान पहुंचता है.

2. हेयर ऑयल का ज्यादा उपयोग
इस बात में कोई शक नहीं है कि नियमित रूप से तेल लगाने से बाल घने और हेल्दी नजर आते है. लेकिन कई बार अधिक मात्रा में तेल लगाने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इस मौसम में ज्यादा तेल लगाने से बालों की जड़े कमजोर हो जाती है और जल्दी टूटते हैं. 

3. भीगने के बाद बालों को नहीं धोना
बारिश का पानी बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि ये एसिडिक होता है. इसकी वजह से कई समस्याए हो सकती है. इसलिए अगर आपके बाल बारिश में भीग गए है तो बाद में वॉश कर लें. 

4. बालों को मॉश्चराइज्ड नहीं रखना
ज्यादातर लोग मानते हैं कि कंडीशनर और मास्क नहीं लगाने से कोई फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन ये दोनों चीजें बालों को मॉश्चराइज रखने के लिए जरूरी है. हमेशा बालों को शैंपू से धोने के बाद सीरम अप्लाई करें. इससे बालों को नरिशमेंट मिलेगी.

ये भी पढ़ें; How to increase Stamina: ये टिप्स आसानी से बढ़ा देंगे आपका स्टेमिना, इन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *